Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UNSC मीटिंग की मेजबानी करेगा भारत, एजेंडे में होगा आतंक का इंटरनेट, न्यू पेमेंट सिस्टम और ड्रोन कनेक्शन

संयुक्त राष्ट्र की आतंक विरोधी मीटिंग 28 अक्टूबर को मुंबई में और 29 अक्टूबर को दिल्ली में आयोजित होगी.

UNSC मीटिंग की मेजबानी करेगा भारत, एजेंडे में होगा आतंक का इंटरनेट, न्यू पेमेंट सिस्टम और ड्रोन कनेक्शन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा समिति (United Nation Security Council) की आतंकवाद विरोधी कमेटी की मीटिंग 28 और 29 अक्टूबर को मुंबई और दिल्ली में आयोजित होने जा रही है. भारत की मेजबानी में हो रही इस UNSC मीटिंग के एजेंडे पर नई उभरती हुई तकनीकों के जरिये आतंकवाद फैलाने पर रोक लगाने का तरीका तलाशना होगा. संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रूचिरा कांबोज (Ruchira Kamboj) ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. 

UNSC की काउंटर-टैररिज्म कमेटी की चेयरमैन रूचिरा ने जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मीटिंग में आतंकवाद फैलाने में इंटरनेट, नए पेमेंट सिस्टम और ड्रोन विमानों के उपयोग को रोकने के तरीके पर फोकस किया जाएगा. इस बैठक में ब्रिटेन में नवगठित भारतवंशी ऋषि सुनक (Rishi Sunak) की सत्ता वाली सरकार का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री जेम्स क्लेवर्ली करेंगे.

पढ़ें- Rishi Sunak के सामने क्या हैं चुनौतियां, भारत के लिए अच्छे या बुरे हैं ब्रिटेन के नए पीएम? 5 पॉइंट्स में समझें

डिजिटलीकरण का आतंकवाद में उपयोग चिंता की बात

रूचिरा ने कहा, आतंकवाद लगातार अंतरराष्ट्रीय शांति व सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा बना हुआ है. अब आतंक फैलाने में नई तकनीकों के उपयोग ने इस चिंता को और ज्यादा बढ़ा दिया है. उन्होंने कहा, टेक्नोलॉजी के बढ़ते उपयोग और तेजी से हो रहे डिजिटलीकरण के बीच आतंकी हरकतों में नई और उभरती टेक्नोलॉजी का उपयोग बढ़ती चिंता का विषय है. रूचिरा ने कहा, पिछले 2 दशक के दौरान UNSC के सदस्य देशों ने आतंकवाद और इसे बढ़ावा देने वाले कट्टरपंथ का मुकाबला करने में बेहतर प्रगति की है. इसके बावजूद आतंकी खतरा बना हुआ है और हमारे बेहद प्रयासों के बावजूद यह खतरा लगातार विकसित हो रहा है. 

पढ़ें- पंजाब: उपराष्ट्रपति को नहीं रास आया मंदिर का प्रोटोकॉल, नाराज होकर बैठे रह गए जगदीप धनखड़

सोशल मीडिया, आतंकी फंडिंग और UAV पर होगी बात

रूचिरा ने कहा, आतंकवाद विरोधी प्रयासों का प्रभाव बढ़ाने में सहायक टेक्नोलॉजी की पहचानने के मुद्दे पर बैठक के दौरान बात होगी. कमेटी के मेंबर भारत में आयोजित हो रही इस विशेष बैठक में सोशल मीडिया के जरिये आतंकवाद फैलाने, नई पेमेंट टेक्नोलॉजी के जरिये आतंकी फंडिंग जुटाने और ड्रोन समेत सभी तरह के UAV का आतंकी घटनाओं में इस्तेमाल होने पर रोक लगाने का तरीका तलाशा जाएगा.

पढ़ें- Uttarakhand की जेल में 7 दिन बंद रहा दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी का अधिकारी, जानिए क्या था कारण

आतंक पीड़ितों को श्रद्धांजलि से शुरू होगी मीटिंग

विदेश मंत्रालय के सचिव (पश्चिम) संजय वर्मा (IAS Sanjay Verma) ने कहा, UNSC काउंटर टैररिज्म कमेटी की मीटिंग की शुरुआत आतंक पीड़ितों को श्रद्धांजलि से होगी. उन्होंने बताया कि मीटिंग में काउंटर टैररिज्म कमेटी एक्जीक्यूटिव डायरेक्टरेट के UN हेड ऑफ द ब्रांच डेविड सकारिया (David Scharia) भी भाग लेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement