Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मालदीव के राष्ट्रपति मोइज्जू अगले सप्ताह भारत दौरे पर आएंगे, बिगड़ते रिश्तों के बीच कई मायनों में अहम होगा ये दौरा

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू अगले हफ्ते भारत के दौरे पर आएंगे. लगातार भारत और मालदीव के बीच बिगड़ते आपसी रिश्ते को मजबूत करने के क्षेत्र में ये दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

मालदीव के राष्ट्रप�ति मोइज्जू अगले सप्ताह भारत दौरे पर आएंगे, बिगड़ते रिश्तों के बीच कई मायनों में अहम होगा ये दौरा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू (President of Maldives Mohammed Muizzu) अगले सप्ताह भारत के आधिकारिक दौरे पर आने की संभावना है. दिल्ली में अगले सप्ताह उनके आने की उम्मीद है. हालांकि, इस दौरे की तारीख अभी तय नहीं हुई है, लेकिन यह एक स्वतंत्र द्विपक्षीय दौरा होगा. इस दौरे को लेकर दोनों देशों के बीच अभी तारीख तय नही हुई है. पिछले कुछ समय से लगातार राष्ट्रपति मुइज्जू का भारत के साथ अच्छे सम्बन्धों और दोनों देशों के बीच मजबूत सम्बन्धों पर जोर दिया जा रहा है. इस दौरे को भी कई मामलों में अहम माना जा रहा है. इस दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच कई अहम समझौते होने का भी अनुमान लगाया जा रहा है.

भारत-मालदीव संबंधों में तल्खी
कुछ समय पहले मालदीव और भारत के द्विपक्षीय संबंधों में तनाव आ गया था. राष्ट्रपति मुइज्जू ने अपनी चुनावी अभियान में 'इंडिया आउट' का नारा दिया था और चुनाव जीतने के बाद भारत से अपने सैन्यकर्मियों को हटाने का आदेश दिया था. इसके बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में कड़वाहट बढ़ गई थी. हाल ही में भारत के खिलाफ बयान देने वाली मालदीव की दोनों मंत्री मरियम शिउना और मालशा शरीफ ने सरकार से इस्तीफा दे दिया है. राष्ट्रपति मोइज्जू ने जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लिया था और इस दौरान दोनों देशों के बीच सहयोग और संबंधों को मजबूत करने की बात की गई  थी.

विदेश मंत्री एस. जयशंकर का दौरा
भारत के विदेश मंत्री, एस. जयशंकर पिछले महीने  मालदीव की यात्रा पर थे .इस दौरे पर उन्होंने राष्ट्रपति और अन्य उच्च अधिकारियों से मुलाकात की थी.यह यात्रा मालदीव के लिए बहुत महत्वपूर्ण मानी जा रही थी,  क्योंकि राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने चीन के प्रभाव के कारण भारत से अपने संबंधों को खराब कर लिया था. उम्मीद की जा रही थी  इस यात्रा से मालदीव अपने संबंध सुधारने की कोशिश करेगा.


यह भी पढ़ें - Maldives Election Result: मालदीव में चीन समर्थक मुइज्जू की जीत, भारत के साथ रिश्तों पर पड़ेगा कैसा असर? 


 

मालदीव के पर्यटन क्षेत्र में भारत का योगदान
मालदीव में नई सरकार बनने के बाद वहां के कुछ मंत्रियों ने भारत और प्रधानमंत्री मोदी पर विवादित टिप्पणियां की थीं, जिससे दोनों देशों के बीच राजनीति गरमा गई थी. आपको बता दें कि मालदीव के पर्यटन क्षेत्र में भारत का महत्वपूर्ण योगदान है और भारतीय पर्यटकों की बड़ी संख्या वहां जाती है, जो उनकी अर्थव्यवस्था में योगदान देती है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement