Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Spain में घुसने की कोशिश के बाद मची भगदड़ में 18 की मौत, मोरक्को से स्पेन जाना चाहते थे प्रवासी

Spain Morocco Border: स्पेन में घुसने की कोशिश के दौरान मची भगदड़ के चलते मोरक्को सीमा पर 18 अफ्रीकी प्रवासियों की जान चली गई और सैकड़ों लोग घायल हो गए.

Spain में घुसने की कोशिश के बाद मची भगदड़ में 18 की मौत, मोरक्को से स्पेन जाना चाहते थे प्रवासी

स्पेन में घुसने की कोशिश के दौरान मची भगदड़

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: स्पेन और मोरक्को के बॉर्डर (Spain Morocco Border) पर मची भगदड़ में 18 अफ्रीकी प्रवासियों की मौत हो गई. बताया गया कि उत्तर अफ्रीकी एन्क्लेव मेलिला से सटी मोरक्को की सीमा पर शुक्रवार को बाड़ के पास मची भगदड़ में कम से कम 18 लोगों की जान चली गई जबकि दर्जनों पुलिसकर्मियों समेत कई अन्य लोग घायल हो गए। मोरक्को के अधिकारियों ने बताया कि कुल 133 प्रवासी शुक्रवार को मोरक्को के नाडोर शहर और मेलिला के बीच की सीमा को पार करने में सफल रहे. 

पिछले महीने स्पेन और मोरक्को के बीच राजनयिक संबंधों में सुधार के बाद पहली बार इतनी बड़ी संख्या में लोगों के सीमा पार करने की घटना सामने आई है. मेलिला में स्पेन सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि लगभग 2,000 लोगों ने सीमा पार करने का प्रयास किया लेकिन कई लोगों को स्पेनिश सिविल गार्ड पुलिस और मोरक्को के सुरक्षाबलों ने बाड़ के दोनों ओर रोक दिया.

यह भी पढ़ें- अमेरिका में गर्भपात का कानूनी अधिकार खत्म , Supreme Court ने पलटा अपना 50 साल पुराना फैसला 

18 की मौत, सैकड़ों हुए घायल
मोरक्को के गृह मंत्रालय ने एक बयान जारी करके बताया कि लोहे की बाड़ पर चढ़ने की कोशिश के दौरान भगदड़ मच गई, जिससे पांच प्रवासियों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई जबकि लगभग 76 प्रवासी और मोरक्को के 140 सुरक्षा अधिकारी घायल हो गए. मोरक्को की आधिकारिक समाचार एजेंसी एमएपी ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि घायल प्रवासियों में से 13 लोगों की बाद में अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 18 हो पर पहुंच गई. हालांकि, मोरक्को के मानवाधिकार संघ ने घटना में 27 लोगों की मौत होने का दावा किया है. 

यह भी पढ़ें- क्या हो गई दुनिया के इस मशहूर क्रिकेट अंपायर की हालत, जूते और कपड़े बेचने को हैं मजबूर

वहीं, स्पेन के अधिकारियों ने कहा कि 49 सिविल गार्ड्स को मामूली चोटें आई हैं. उन्होंने बताया कि कुछ प्रवासियों ने पत्थर फेंके, जिससे पुलिस के चार वाहन क्षतिग्रस्त हो गए. अधिकारियों के अनुसार, जो लोग सीमा पार करने में सफल रहे, वे एक स्थानीय प्रवासी केंद्र पहुंचे, जहां प्राधिकारी उनकी परिस्थितियों का मूल्यांकन करने में जुटे हैं. गरीबी और हिंसा की वजह से अफ्रीका से पलायन करने वाले लोग कभी-कभी यूरोप में घुसने के लिए बड़े पैमाने पर उत्तरी अफ्रीकी तट, मेलिला और स्पेन के अन्य क्षेत्रों तक पहुंचने का प्रयास करते हैं. प्रवासियों को सीमा से दूर रखने के लिए स्पेन ज्यादातर मोरक्को पर निर्भर रहा है. 

यह भी पढ़ें- Pakistan ने कहा था मर गया 26/11 हमले का मास्टरमाइंड साजिद मीर, अब पाकिस्तान से ही हुआ गिरफ्तार

स्पेन के अधिकारियों के मुताबिक, मार्च की शुरुआत में दो दिनों में 3,500 से अधिक लोगों ने मेलिला में लगे छह मीटर ऊंचे अवरोधक को पार करने की कोशिश की थी और लगभग 1,000 इसे पार करने में सफल भी रहे थे. मार्च में स्पेन और मोरक्को के बीच संबंधों में सुधार के बाद शुक्रवार को प्रवासियों द्वारा सीमा लांघने का यह पहला प्रयास था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement