Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

न्यूजीलैंड में आया 7.2 तीव्रता का भीषण भूकंप, जताई गई सुनामी की आशंका

New Zealand Earthquake: न्यूजीलैंड में सोमवार की सुबह जोरदार भूकंप आया है. इस भूकंप के बाद सुनामी आने की आशंका जताई जा रही है.

न्यूजीलैंड में आया 7.2 तीव्रता का भीषण भूकंप, जताई गई सुनामी की आशंका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: न्यूजीलैंड में एक तगड़ा भूकंप आया है. सोमवार सुबह आए इस भूकंप की तीव्रता 7.2 मापी गई है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, यह भूकंप सुबह 6 बजकर 11 मिनट पर आया. भूकंप के झटके न्यूजीलैंड के कर्माडेक द्वीप पर महसूस किए गए है. इसके बाद अब सुनामी आने की आशंका जताई जा रही है क्योंकि समुद्री के तल पर काफी उथल-पुथल हो सकती है.

भूकंप का केंद्र कर्माडेक में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था. हालांकि, अभी तक किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं आई है. भूकंप के बाद सुनामी आने की आशंका जताई गई है और पूरे न्यूजीलैंड में अलर्ट जारी किया गया है.

यह भी पढ़ें- भागते लोग और गृहयुद्ध में जलते शहर, क्यों सूडान में हर तरफ नजर आ रहा तबाही का मंजर?

सुनामी का खतरा नहीं?
दूसरी तरफ, न्यूजीलैंड की नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी का कहना है कि भूकंप के बाद सुनामी का कोई खतरा नहीं है. शुरुआती आकलन यह है कि भूकंप से ऐसी सुनामी आने की आशंका कम ही है जिससे न्यूजीलैंड को सुनामी के खतरे का सामना करना पड़े.

न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय आपात प्रबंधन एजेंसी ने एक बयान में बताया कि वह यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि भूकंप फिर न्यूजीलैंड को प्रभावित कर सकता है या नहीं. लोगों को तटीय क्षेत्रों से दूर रहने की सलाह दी गई है. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, न्यूयॉर्क के कुछ हिस्सों में रविवार दोपहर को भी 3.6 तीव्रता के मामूली भूकंप के कुछ झटके महसूस किए गए थे. जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement