Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pakistan Inflation: कभी भारत से भी अमीर थे पाकिस्तान के लोग, आतंकवाद और महंगाई ने रोटी के लिए तरसाया

Pakistan Inflation News: कभी भारत से ज्यादा प्रति व्यक्ति आय वाला पाकिस्तान आज दाने-दाने को तरस गया है. उसकी इकोनॉमी खस्ताहाल है.

Pakistan Inflation: कभी भारत से भी अमीर थे पाकिस्तान के लोग, आतंकवाद और महंगाई ने रोटी के लिए तरसाया

Pakistan Inflation

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पाकिस्तान में महंगाई ने लोगों को दो जून की रोटी से भी दूर कर दिया है. पेट भरने के लिए भी हजारों रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं. कई इलाकों में तो पैसे देकर भी गेहूं या आटा नहीं मिल पा रहा है. पाकिस्तान का यह हाल हमेशा से नहीं रहा है. एक वक्त ऐसा भी था जब पाकिस्तान के लोगों की प्रति व्यक्ति आय भारत से भी ज्यादा था. पाकिस्तान ने आतंकवाद को पालने-पोषने का जो रास्ता पकड़ा उसने उसे कहीं का नहीं छोड़ा. आज भी जब देश संकट में है तो पाकिस्तान की सरकार मिसाइल टेस्ट करने और परमाणु बम की धमकी देने से पीछे नहीं हट रहा है.

पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार खत्म होने की कगार पर है. विश्व बैंक ने लोन देने की प्रक्रिया टाल दी है. कई राज्यों में आटा और गेहूं लेने के लिए भगदड़ में लोगों की मौत हो जा रही हैं. कहीं-कहीं तो लोग बाइक लेकर आटे वाले ट्रक का पीछा कर रहे हैं. इस सबकी जिम्मेदारी पाकिस्तान की उस नीति की है जो उसे किसी भी हाल में आतंकवाद का हाथ छोड़ने नहीं देती है. अब तो मददगार दोस्त भी साथ नहीं दे रहे हैं लेकिन पाकिस्तान अभी भी आतंकवाद का पोषण कर रहा है.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तानी पत्रकार के दावों ने किया हैरान, पाकिस्तान जाने वाले थे PM Narendra Modi लेकिन

60 साल पहले भारत से आगे था पाकिस्तान
आज से लगभग 60 साल पहले ऐसा नहीं था. विश्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक, 1960 में पाकिस्तान में प्रति व्यक्ति आय 6,797 पाकिस्तानी रुपया थी. उसी समय भारत में प्रति व्यक्ति आय 6,708 रुपये थी यानी भारत पीछे था. साल 2021 में भारत की प्रति व्यक्ति आय 1,85,552 रुपये हो गई. वहीं, पाकिस्तान की प्रति व्यक्ति आय 1,25,496 रुपये रह गई. यानी जो अंतर पहले 89 रुपये का था वो अब लगभग 60 हजार रुपयों का हो चुका है.

यह भी पढ़ें- आटा, बिजली, तेल सब सातवें आसमान पर, सच में सड़क पर आ जाएगा पाकिस्तान?

इन 60 सालों में भारत ने शिक्षा, विज्ञान, खेल, इकोनॉमी और स्पेस सेक्टर में अभूतपूर्व विकास किया है. वहीं, पाकिस्तान ने अपना सारा ध्यान आतंकवाद को पालने-पोषने और हर मौके पर कश्मीर राग अलापने में लगाया. नतीजा ये है कि पाकिस्तान कंगाली के रास्ते पर आ गया है. वह कर्ज के बोझ तले दबता जा रहा है लेकिन अभी भी सुधरने का नाम नहीं ले रहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement