Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pakistan Floods से डेढ़ करोड़ से ज्यादा बच्चों पर संकट, हर दिन जा रही जान: यूनिसेफ

Pakistan Floods: पाकिस्तान में बाढ़ की वजह से इतना बुरा हाल है कि डेढ़ करोड़ से ज्यादा बच्चे बुरी तरह प्रभावित हैं. सैकड़ों बच्चों की जान जा चुकी है.

Pakistan Floods से डेढ़ करोड़ से ज्यादा बच्चों पर संकट, हर दिन जा रही जान: यूनिसेफ

पाकिस्तान में बाढ़ से बेहाल हैं करोड़ों बच्चे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बाढ़ से बुरी तरह जूझ रहे पाकिस्तान में हर वर्ग और उम्र के लोग परेशान है. यूनिसेफ (UNICEF) के एक प्रतिनिधि ने कहा है पाकिस्तान में लगभग 1.6 करोड़ बच्चे बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. देश भर में कम से कम 34 लाख लड़कियों और लड़कों को तत्काल, जीवनरक्षक सहायता की जरूरत है. पाकिस्तान के आधे से ज्यादा राज्यों में बाढ़ की वजह से देशभर के करोड़ों लोग बेहाल हैं. निचले इलाकों में लगभग 95 प्रतिशत फसलें खराब हो गई हैं और ये राज्य भुखमरी की कगार पर पहुंच गए हैं. यही वजह है कि हाल ही में संयुक्त राष्ट्र की टीम ने भी पाकिस्तान के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया था.

यूनिसेफ के प्रतिनिध डॉ. अब्दुल्ला फादिल ने एक बयान में कहा कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में हालात बेहद नाजुक हैं. उन्होंने आंखों-देखी बयां करते हुए कहा कि हजारों कुपोषित बच्चे डायरिया, डेंगू फीवर और त्वचा संबंधी बीमारियों से बुरी तरह जूझ रहे हैं. डॉ. अब्दुल्ला फाजिल ने हाल ही पाकिस्तान के सिंध प्रांत के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की दो दिवसीय यात्रा समाप्त की है.

यह भी पढ़ें- PM Modi ने पुतिन को पढ़ाया शांति पाठ तो खुश हो गया US, कहा- अलग-थलग हो गए Putin

बाढ़ की वजह से 528 बच्चों ने गंवाई जान
डॉ. फादिल ने कहा कि बाढ़ ने अब कम से कम 528 बच्चों की जान ले ली है, बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय सहायता का सिलसिला जारी है. जापान सरकार ने शुक्रवार को 70 लाख डॉलर की सहायता देने की घोषणा की जबकि कनाडा सरकार ने बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए 30 लाख डॉलर देने का वादा किया.

यह भी पढ़ें- Israel ने सीरिया की राजधानी में मिसाइल से किया हमला, पांच सैनिकों की मौत

डॉन न्यूज ने यूनिसेफ के प्रतिनिधि के हवाले से कहा, दुखद वास्तविकता यह है कि समर्थन और सहायता तक पहुंच न हो पाने के कारण कई और बच्चे अपनी जान गंवा देंगे. फादिल ने कहा, बहुत सी माताएं कुपोषित हैं, जिसके चलते वह बेहद कम वजन के बच्चों को जन्म दे रही हैं. वे स्तनपान कराने में असमर्थ हैं. कई परिवारों के बच्चे सड़कों के किनारे ऊंची जमीन के ढलानों पर आश्रय लेने के लिए मजबूर है. क्षेत्र में सांप, बिच्छू और मच्छरों का खतरा हमेशा बना रहता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement