Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pakistan को बेचनी पड़ रही अमेरिका में अपनी एंबेसी की जमीन, कौन है बोली लगाने वाला?

Pakistan Financial Crisis: पाकिस्तान के अमेरिकी दूतावास की जमीन की बोली लगाने वालों में एक भारतीय भी है. साथ ही एक पाकिस्तानी ने भी टेंडर भरा है.

Pakistan को बेचनी पड़ रही अमेरिका में अपनी एंबेसी की जमीन, कौन है बोली लगाने वाला?

Pakistan Embassy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Pakistan News- पाकिस्तान का आर्थिक संकट इतना बढ़ गया है कि उसे अपनी संपत्तियों को बेचकर खर्च चलाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है. पाकिस्तान सरकार ने अमेरिका के वॉशिंगटन स्थित अपने दूतावास की बिल्डिंग का एक हिस्सा बेचने के लिए बोलियां मांगी हैं. एकसमय बिल्डिंग का डिफेंस सेक्शन कहलाने वाले इस हिस्से के लिए पाकिस्तान को तीन खरीदार मिल भी गए हैं. कहानी में यहीं पर एक ट्विस्ट है. इन खरीदारों में जहां एक भारतीय शामिल है, वहीं खुद पाकिस्तान का एक रियल एस्टेट बिजनेसमैन भी सरकार को इस जगह के बदले रकम चुकाने को तैयार है. 

पढ़ें- Pakistan News: इस्लामी विद्वान Maulana Tariq Jameel को हार्ट अटैक, कई पाकिस्तानी क्रिकेटरों को जोड़ा था इस्लाम से

इजरायल के खिलाफ है पाकिस्तान, सबसे बड़ी बोली एक यहूदी की

इजरायल का गठन द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यहूदी समुदाय के लोगों को एक जगह बसाने के लिए किया गया था. पाकिस्तान को इजरायल के खिलाफ खड़े देशों में शुमार किया जाता है. आप जानकर हैरान होंगे कि पाकिस्तानी दूतावास की संपत्ति खरीदनेके लिए सबसे बड़ी बोली एक यहूदी ग्रुप ने ही लगाई है. पाकिस्तानी न्यूजपेपर Dawn ने वॉशिंगटन में मौजूद अपने डिप्लोमेटिक सोर्सेज के हवाले से रिपोर्ट में लिखा है कि यहूदी ग्रुप ने 6.8 मिलियन डॉलर (करीब 56.32 करोड़ भारतीय रुपये) का ऑफर पाकिस्तान सरकार को इस संपत्ति के लिए दिया है. यहूदी ग्रुप यहां एक यहूदी मंदिर (synagogue) बनाना चाहता है.

Pakistan Viral Video: 'बैठ जाओ, खाना जल्दी मिलेगा', भाषण के बीच में पाकिस्तानी PM को क्यों कहना पड़ा ऐसा

दूसरी सबसे बड़ी बोली एक भारतीय की

रिपोर्ट में कहा गया है कि दूसरी सबसे बड़ी बोली एक भारतीय रियल एस्टेट बिजनेसमैन की है, जिसने पाकिस्तान सरकार को इस संपत्ति के लिए 5 मिलियन डॉलर (करीब 41.42 करोड़ भारतीय रुपये) का ऑफर दिया है. तीसरी 4 मिलियन डॉलर (करीब 33.13 करोड़ भारतीय रुपये) की बोली पाकिस्तानी रियल्टर ने लगाई है.

वॉशिंगटन में पाकिस्तानी दूतावास के अधिकारियों ने एक एप्राइजर से यह आकलन करने के लिए कहा है कि बिल्डिंग को मौजूदा हालत में ही बेचना चाहिए या ज्यादा दाम के लिए उसका रेनोवेशन कराकर बेचना चाहिए. अधिकारियों के हवाले से Dawn ने कहा है कि हम जल्दबाजी में नहीं हैं और किसी भी डील को तभी अंत तक ले जाएंगे, जब यह पाकिस्तान के हक में होगी. पाकिस्तानी कैबिनेट इस बिक्री के लिए हरी झंडी दिखा चुकी है.

पढ़ें- Rajasthan News: बाड़मेर में पाकिस्तान बॉर्डर पर हिंदू ग्रंथ जलाया, पैरों तले रौंदा, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

इस महीने बिक्री शुरू की थी

इस महीने की शुरुआत में पाकिस्तानी दूतावास के अधिकारियों ने Dawn से कहा था कि वे वॉशिंगटन में मौजूद तीन पाकिस्तानी संपत्तियों में से एक को बेचने की तैयारी कर रहे हैं. यह संपत्ति वॉशिंगटन की प्रतिष्ठित आर स्ट्रीट एनडब्ल्यू पर मौजूद एक बिल्डिंग है.

Leopard Attack Video: तारों की बाउंड्री कूदकर वैन पर झपटा तेंदुआ, 13 घायल, असम का यह वीडियो उड़ा देगा होश

न्यूयॉर्क की संपत्ति भी लीज पर देगी पाकिस्तान सरकार

पाकिस्तान की कैबिनट कमेटी ऑन प्राइवेटाइजेशन न्यूयॉर्क के रूजवेल्ट होटल स्थित पाकिस्तानी साइट को भी लीज पर देने की मंजूरी दे चुकी है. कमेटी ने सोमवार को प्राइवेटाइजेशन कमीशन को इसके लिए एक फाइनेंशियल एडवाइजर नियुक्त करने का आदेश दिया था. इस मीटिंग की अध्यक्षता पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशहाक दार ने की थी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement