Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pakistan: सऊदी प्रिंस का पाकिस्तान दौरा रद्द, इमरान खान के कारण रुकी 4.2 बिलियन डॉलर की मदद

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस अब इंडोनेशिया के जी-20 समिट में जाएंगे और उनका पाकिस्तान जाने का कार्यक्रम टल गया है.

Pakistan: सऊदी प्रिंस का पाकिस्तान दौरा रद्द, इमरान खान के कारण रुकी 4.2 बिलियन डॉलर की मदद
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति बेहद खराब है. प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shahbaz Sharif) इसे सुधारने के लिए विदेशी कर्ज की तरफ निहार रहे हैं और उन्हें एक बड़ी मदद सऊदी अरब से मिलने वाली थी लेकिन इस पर पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के कारण ब्रेक लग गया है. यह मदद सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से जुड़ी है जिनका पाकिस्तान दौरा होना था जो कि अब टल गया है. रिपोर्ट के अनुसार वे पाकिस्तान को 4.2 बिलियन डॉलर की आर्थिक मदद कर्ज के तौर पर देने वाले थे.

दरअसल, सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस के कार्यक्रम की जानकारी पाकिस्तानी मीडिया से ही आई है और बताया गया है कि प्रिंस का पाक आने का कार्यक्रम फिलहाल रद्द हो गया है. शहबाज शरीफ प्रिंस का काफी ब्रेसब्री से इंतजार कर रहे थे लेकिन उन्हें और इंतजार करना पड़ेगा. इस मामले में पाकिस्तान के विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलूच ने कहा है कि इस बात  प्रिंस की यात्रा का कार्यक्रम पुनर्निर्धारित किया जा रहा है.

America में एयर शो के दौरान हवा में टकराए 2 विमान, उड़ गए परखच्चे, देखें VIDEO 

टल गया है सऊदी प्रिंस का दौरा

पाकिस्तान की प्रवक्ता ने कहा है कि नई तारीखों को दोनों पक्षों की ओर से अंतिम रूप दिया जाएगा. क्राउन प्रिंस को प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सितंबर में दोनों के बीच टेलीफोन पर हुई बातचीत के दौरान आमंत्रित किया था. इस साल अप्रैल में पाकिस्तान में सरकार बदलने के बाद सऊदी क्राउन प्रिंस की यह पहली पाकिस्तान यात्रा होती लेकिन अब वे जी-20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए इंडोनेशिया जाएंगे. 

जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान को सऊदी क्राउन प्रिंस की यात्रा के दौरान रियाद से 4.2 बिलियन डॉलर का बेलआउट पैकेज मिलने की उम्मीद थी. यह यात्रा 21 नवंबर को संभावित रूप से निर्धारित की गई थी. इस दौरान वे एक बड़ा निवेश करने का भी ऐलान कर सकते थे. इसके अलावा कई पेट्रोल  प्रोजेक्ट्स को लेकर भी प्रस्ताव थे लेकिन सब धरे-के-धरे रह गए हैं और खास बात यह है कि इन सबके पीछे मुख्य वजह पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान है. 

908 दिनों तक स्पेस में रहा अमेरिका का मानव रहित प्लेन, अपना ही रिकॉर्ड तोड़कर की सेफ लैंडिंग

इमरान खान ने बिगाड़ा खेल

आपको बता दें कि पूर्व पाक पीएम इमरान खान इस वक्त देश में सरकार विरोधी आजादी मार्च निकाल रहे हैं जिसके चलते पूरे देश में अस्थिरता की स्थिति है. ऐसे में सुरक्षा के लिहाज से पाकिस्तान एक खतरे की जगह बन गया है. इतना ही नहीं, इमरान खान पर भी हाल ही में एक बड़ा हमला हुआ था, जिसमें वे बाल-बाल बचे थे. ऐसे में यह माना जा रहा है कि इन सारी घटनाओं के चलते ही साऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने यह दौरा रद्द किया है और इमरान खान के चलते पाकिस्तान को मिलने वाली करीब 4.2 बिलियन डॉलर की मदद पर ब्रेक लग गया है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement