Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

महिला के दिमाग में घुस गया था 8 सेमी का कीड़ा, तस्वीरें देखकर हैरान रह गए डॉक्टर

Parasite in Brain: ऑस्ट्रेलिया की एक महिला के दिमाग में 8 सेंटीमीटर का एक कीड़ा पाया गया है. इस कीड़े को दिमाग से निकाले जाने के बाद भी वह जिंदा था.

महिला के दिमाग में घुस गया था 8 सेमी का कीड़ा, तस्वीरें देखकर हैरान रह गए डॉक्टर

Brain MRI Images

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आमतौर पर लोगों के पेट में या अन्य हिस्सों में छोटे-मोटे परजीवी कीड़े पाए जाते हैं. पहली बार ऐसा हुआ है कि एक महिला के दिमाग में एक परजीवी कीड़ा पाया गया है. 64 साल की ऑस्ट्रेलियाई महिला के दिमाग में मिले इस कीड़े की लंबाई 8 सेंटीमीटर है. बताया गया है कि यह महिला याद्दाश्त और डिप्रेशन की समस्याओं से जूझ रही थी. दिमाग में कीड़ा मिलने के बाद डॉक्टर भी हैरान रह गए हैं कि आखिर दिमाग के अंदर कीड़ा पनपा कैसे. काफी मुश्किल सर्जरी के बाद इस कीड़े को महिला के दिमाग से निकाल लिया गया है. हैरानी की बात यह है कि दिमाग से निकाले जाने के बाद भी यह कीड़ा जिंदा है.

द गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, न्यू साउथ वेल्स की एक महिला को जनवरी 2021 में डायरिया और पेट दर्द जैसी समस्याएं हुईं तो अस्पताल में भर्ती करवाया. फिर उन्हें सूखी खांसी, बुखार और रात में बुरे सपने भी आने लगे. 2011 में वह बातें भूलने लगीं और डिप्रेशन का शिकार हो गईं तो उन्हें कैनबरा के एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया. उनके दिमाग का MRI स्कैन करवाया गया तो पता चला कि कुछ ऐसी दिक्कतें हैं जिनको ठीक करने के लिए सर्जरी की जरूरत है.

यह भी पढ़ें- नमाज के लिए बस रोकने वाले कंडक्टर की गई थी नौकरी, अब ट्रेन के आगे कूदकर दे दी जान

'दिमाग में मिल गया कीड़ा'
इसी अस्पताल में काम करने वाले डॉक्टर संजय सेनानायके ने कहा, 'सर्जरी की जरूरत थी लेकिन न्यूरो सर्जन को जरा भी अंदाजा नहीं था कि उन्हें महिला के दिमाग में एक कीड़ा मिलने वाला है. आमतौर पर दिमाग में इन्फेक्शन की समस्याएं सामने आती हैं लेकिन ऐसा पहली बार हुआ कि दिमाग में कीड़ा ही निकल आया. किसी ने इस तरह की उम्मीद बिल्कुल भी नहीं की थी.'

यह भी पढ़ें- 'आधे दिन पढ़ाई, आधे दिन मौज-मस्ती' कोटा में ऐसे थमेगी छात्रों की आत्महत्या?

डॉ. सेनानायके ने बताया कि सर्जरी करने के बाद इस कीड़े को निकाला गया और हमने इसे सीधे CSIRO के वैज्ञानिकों के पास भेजा जो परजीवी कीड़ों के विशेषज्ञ हैं. उस वक्त भी यह कीड़ा जिंदा था. इस कीड़े को देखकर CSIRO के वैज्ञानिक भी हैरान रह गए. अब अंदाजा लगाया जा रहा है कि शायद किसी घास या किसी हरी सब्जी पर इस कीड़े का जन्म हुआ होगा और यहीं से यह महिला के शरीर में पहुंचा होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement