Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

SCO Summit में क्या बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी? जानिए 5 बड़ी बातें

SCO Summit में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोविड और यूक्रेन में हालात के कारण वैश्विक आपूर्ति शृंखला बाधित हुई है, जिससे महंगाई बढ़ी है.

SCO Summit में क्या बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी? जानिए 5 बड़ी बातें

Narendra Modi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उज्बेकिस्तान के समरकंद में एससीओ की बैठक जारी है. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के अन्य सदस्य देशों के नेताओं ने क्षेत्रीय सुरक्षा की स्थिति और व्यापार एवं संपर्क बढ़ाने के तरीकों पर विचार-विमर्श कर रहे हैं.

एससीओ समिट को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के बाद दुनिया के सामने आर्थिक रूप से पटरी पर लौटने की चुनौती है. उन्होंने कहा कि भारत एससीओ देशों के बीच आपसी विश्वास और सहयोग का समर्थन करता है. आइए आपको बताते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कही गई 5 बड़ी बातें.

पढ़ें- 8 साल में पीएम मोदी ने लिए ये 8 बड़े फैसले, जानें आम जनता पर क्या पड़ा असर

  1. भारत की अर्थव्यवस्था की इस साल 7.5 प्रतिशत की दर से वृद्धि होने की उम्मीद है. यह दर दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक होगी.
  2. हम भारत को एक विनिर्माण केंद्र बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं.
  3. हमारे जन-केंद्रित विकास मॉडल में प्रौद्योगिकी के समुचित उपयोग पर काफी ध्यान दिया गया है
  4. कोविड-19 और यूक्रेन में हालात के कारण वैश्विक आपूर्ति शृंखला बाधित हुई है, जिससे खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा संकट पैदा हुआ.
  5. एससीओ को हमारे क्षेत्र में लचीली आपूर्ति श्रृंखला बनाने का प्रयास करना चाहिए. लचीली आपूर्ति शृंखला के लिए बेहतर संपर्क सुविधा और एक-दूसरे को ट्रांसिट अधिकार देना महत्वपूर्ण होगा.

पढ़ें- PM Modi Birthday: जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैसलों से हैरान रह गया पाकिस्तान...

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement