Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सऊदी अरब ने कामगारों के लिए बदले नियम, क्या भारतीयों पर भी पड़ेगा असर?

सऊदी अरब में वीजा नियमों में बदलाव भारतीयों के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. क्योंकि हर साल बड़ी संख्या में भारतीय कामगार सऊदी जाते हैं. रिपोर्ट के अनुसार सऊदी अरब में 26 लाख भारतीय कामगार हैं.

सऊदी अरब ने कामगारों के लिए बदले नियम, क्या भारतीयों पर भी प��ड़ेगा असर?

saudi arab visa rules

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इस्लामिक देश सऊदी अरब ने विदेशी कामगारों के लिए अपने नियमों में कुछ बदलाव किए हैं. इन नियमों के बाद अविवाहित पुरुष और महिलाओं के लिए सऊदी अरब में विदेशी कामगार रखना थोड़ा मुश्किल हो जाएगा. सरकार ने विदेशी घरेलू कामगारों की भर्ती के लिए वीजा नियम सख्त कर दिए हैं. सऊदी अरब में सबसे ज्यादा भारतीय लोग ही काम करते हैं. उनके लिए यह मुस्लिम देश काफी अहम माना जाता है.

सऊदी अरब की आधिकारिक वेबसाइट 'सऊदी गैजेट' के अनुसार, सऊदी मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय ने नए नियम के मुताबिक अब कोई भी अविवाहित सऊदी नागिरक 24 साल के होने के बाद ही किसी विदेशी नागरिक को घरेलू कामकाज के लिए रख सकते हैं. इन शर्तों के पूरा होने के बाद ही उस विदेशी नागरिक को सऊदी का वीजा दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- 'साधु-संत हैं आतंकी, राम की प्राण प्रतिष्ठा एक ड्रामा,' फिर से बिगड़े स्वामी प्रसाद मौर्य के बोल  

भारतीय नागरिकों के लिए बड़ा झटका
सऊदी अरब के यह नए नियम भारतीयों के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. क्योंकि हर साल बड़ी संख्या में भारतीय कामगार सऊदी जाते हैं. भारतीय विदेश मंत्रालाय की रिपोर्ट के अनुसार सऊदी अरब में 26 लाख भारतीय कामगार हैं. नए नियम लागू होने के बाद विदेशी कामगार 24 साल से कम उम्र के सऊदी नागरिक के यहां नौकरी नहीं कर पाएंगे. इससे उनकी डिमांड कम हो जाएगी.

ऐसा माना जा रहा है कि सऊदी अरब ने इस फैसले को श्रम बाजार को नियमित करने के लिए किया है. सऊदी मानव संसाधन मंत्रालय ने नियोक्ताओं के लिए Musaned प्लेटफॉर्म की स्थापना की है. जहां उनके अधिकारों, कर्तव्यों और इससे जुड़े कामों की जानकारी दी जाएगी. सरकार ने इस प्लेटफॉर्म के जरिए विदेशी कामगारों के ​लिए वीजा जारी करने और उनके बीच बातचीत की व्यवस्था की है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement