Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Spy Balloon: जासूसी गुब्बारा हुआ ढेर तो बौखलाई PLA, चीन ने अमेरिका को दी अंजाम भुगतने की धमकी, और बढ़ेगी टेंशन?

अमेरिका ने चीन के जासूसी गुब्बारे को ढेर कर दिया है. चीन को अमेरिका का यह एक्शन रास नहीं आया है.

Spy Balloon: जासूसी गुब्बारा हुआ ढेर तो बौखलाई PLA, चीन ने अमेरिका को दी अंजाम भुगतने की धमकी, और बढ़ेगी टेंशन?

शी जिनपिंग और जो बाइडेन (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अमेरिका ने दक्षिण कैरोलाइना तट पर अटलांटिक महासागर में चीन के जासूसी गुब्बारे को ढेर कर दिया है. जाससी गुब्बारे के मलबे की जांच में अमेरिकी सेना जुट गई है. अमेरिकी सेना ने कहा कि उसने गुब्बारे के मलबे से सभी उपकरण बरामद करने का अभियान शुरू किया है. अमेरिका ने मिसाइल अटैक से गुब्बारे को ढेर कर दिया है. चीन को अमेरिका का यह कदम रास नहीं आया है. चीन ने कहा है कि इसका अंजाम बुरा होगा. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आदेश दिया था कि गुब्बारे को नष्ट कर दिया जाए. 

अमेरिकी वायुसेना ने जो बाइडेन के निर्देश पर दोपहर दो बजकर 39 मिनट पर अटलांटिक महासागर में चीन के निगरानी गुब्बारे को मार गिराया. उन्होंने कहा, 'जिस स्थान पर गुब्बारे को गिराया गया, वह दक्षिण कैरोलाइना में अमेरिकी तट से 6 मील दूर है. गुब्बारे को मार गिराने के दौरान अमेरिकी नागरिकों को जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ.'


कैसे तबाह हुआ चीन का गुब्बारा?

वर्जीनिया में लांगले वायुसेना अड्डे से उड़ान भरने वाले लड़ाकू विमान ने एक मिसाइल छोड़ी, जिससे गुब्बारा अमेरिका के वायु क्षेत्र के भीतर महासागर में जा गिरा. जो बाइडेन ने मैरीलैंड में पत्रकारों से कहा कि मैंने उन्हें गुब्बारे को मार गिराने का निर्देश दिया था. जमीन पर किसी को नुकसान पहुंचाए बिना ऐसा करने का निर्णय लिया और इसके लिए सबसे उपयुक्त समय तब मिला, जब गुब्बारा समुद्र के ऊपर था.

अमेरिका ने चीन का 'जासूसी गुब्बारा' किया ढेर, समुद्र पर तकरार, क्यों शी जिनपिंग ने साधी है चुप्पी?

क्यों चीन रास नहीं आया अमेरिका का एक्शन?

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने रविवार को चीन के विदेश मंत्रालय के एक बयान का हवाला देत हुए कहा कि बीजिंग ने चीन के असैन्य मानवरहित यान पर हमला करने के लिए अमेरिका द्वारा बल प्रयोग करने को लेकर कड़ा विरोध जताया है. चीन ने कहा है कि  अमेरिका द्वारा बल प्रयोग पर जोर देना वास्तव में एक अनावश्यक प्रतिक्रिया और अंतरराष्ट्रीय प्रक्रिया का गंभीर उल्लंघन है. चीन इसकी प्रतिक्रिया में आगे कदम उठाने का अधिकार सुरक्षित रखते हुए प्रासंगिक कंपनी के वैध अधिकारों और हितों को दृढ़तापूर्वक बनाए रखेगा.

अमेरिका के ऊपर उड़ा एक और चीनी जासूसी गुब्बारा, परेशान बाइडेन सरकार के विदेश मंत्री ने टाला चीन दौरा

कनाडाई सरकार भी गिराना चाहती थी गुब्बारा

चीन ने दावा किया कि यह गुब्बारा महज मौसम अनुसंधान के लिए प्रक्षेपित किया गया था. अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन के निर्देश पर एक लड़ाकू विमान ने चीन के निगरानी गुब्बारे को अमेरिकी वायु क्षेत्र में दक्षिण कैरोलाइना के तट पर समुद्र के ऊपर मार गिराया. ऑस्टिन ने कहा कि अमेरिकी महाद्वीप में सामरिक स्थलों की निगरानी करने के प्रयास में चीन द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे गुब्बारे को अमेरिकी जल क्षेत्र के ऊपर मार गिराया गया. उन्होंने बताया कि गुब्बारे को मार गिराने की कार्रवाई कनाडाई सरकार के समन्वय और पूरे सहयोग के साथ की गई. 

अमेरिका के आसमान में दिखे चीन के जासूसी गुब्बारे, हाई अलर्ट पर सेना, फाइटर जेट तैनात

अब मलबे की तलाश में जुटे हैं अधिकारी

अमेरिकी सेना का कहना है कि गुब्बारे को मार गिराए जाने के तुंरत बाद उन्होंने गुब्बारे द्वारा एकत्रित की गई संवेदनशील सूचना हासिल करने के लिए कदम उठाए, ताकि चीन के लिए इसका खुफिया महत्व खत्म हो जाए. अधिकारी के मुताबिक, घटनास्थल पर कई जहाज और गोताखोर मौजूद हैं. इसके अलावा, एफबीआई अधिकारी और अन्य खुफिया प्राधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं. अधिकारी ने कहा है कि गुब्बारे को मार गिराने से अमेरिका, चीन के संवेदनशील उपकरण बरामद कर सकता है. मैं ज्यादा जानकारियां नहीं दे सकता, लेकिन हम गुब्बारे और उसमें मौजूद उपकरणों का अध्ययन कर पाएंगे.

चीन का जासूसी गुब्बारा.

गुब्बारे पर थी अमेरिका की नजर

एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा है कि हम कुछ समय से ऊंचाई पर उड़ रहे गुब्बारे पर नजर रख रहे थे. यह 28 जनवरी को अलास्का में घुसा था. इसके बाद, इसने 30 जनवरी को कनाडाई वायु क्षेत्र में प्रवेश किया और फिर 31 जनवरी को दोबारा अमेरिकी वायु क्षेत्र में घुसा. (इनपुट: AP)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement