Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

यूक्रेन का रूस पर surprise attack, कई किलोमीटर अंदर जा पहुंची यूक्रेनी सेना

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने एक चौंकाने वाला दावा किया है. उनका कहना है कि कुर्स्क शहर में यूक्रेन की सेना ने काफी दूर तक कब्जा जमा लिया है.

Latest News
यूक्रेन का रूस पर surprise attack, कई किलोमीटर अंदर जा पहुंची यूक्रेनी सेना
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

रूस और यूक्रेन के बीच चल  रहे  युद्ध  को अब  2 साल से भी ज्यादा  हो गया है, लेकिन बीते दिनों यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने अपने टेलीग्राम चैनल के माध्यम से एक विडियो जारी किया है. इस वीडियो ने रूस समेत पूरी दुनिया को चौंका दिया. जनरल ने दावा किया की यूक्रेन की सेना ने कुर्स्क इलाके में करीब 30 से 35 किलोमीटर क्षेत्र पर नियंत्रण कर लिया है.

रूसी सेना ने कहां कर दी चूक 
मीडिया रिपोर्ट की मानें तो ये हमला बहुत ही गोपनीय तरीका से किया गया था. ये पहली बार हुआ है जब यूक्रेन की सेना रूस में इतना अंदर जा पहुंची हो. यूक्रेन से सटे कुर्स्क बॉर्डर जो की करीब 245 किलोमीटर लंबी है वहां रूसी सेना की पकड़ उतनी मजबूत नहीं थी और उनके पास मामूली हथियार थे. कुर्स्क बॉर्डर से सटे कई ऐसे चेक्क्पोस्ट थे जहां रूसी सेना नदारथ थी. इसी मौका का फायदा उठाकर यूक्रेन की सेना ने  6 अगस्त को रूस की सीमा में करीब हजारों सैनिकों और टैंको के साथ हमला कर दिया. विदेश और रक्षा मामलों  के जानकर बताते हैं की दूसरे विश्व युद्ध के बाद रूस की जमीन पर ये सबसे बड़ा कब्जा है.

आपको बता दें कि यूक्रेन के इस अचानक हमले के बाद वहां के राष्ट्रपति जेलेंस्की का भी बयान सामने आया है. उन्होंने कहा है कि यूक्रेन ने न्याय बहाल करने और मॉस्को की सेनाओं पर दबाब डालने के लिए रूसी क्षेत्र में ये हमला किया है. 

आगबबूला हुए पूतीन
यूक्रेन द्वारा कुर्स्क इलाके में अचानक किए गए हमले से राष्ट्रपति पुतिन काफी गुस्से में दिखे. उन्होंने यूक्रेन की सेना पर आम लोगों पर हमला करने का आरोप लगाया है,साथ ही ये भी कहा कि आने वाले समय में इसका उचित जवाब दिया जाएगा. ये हमला जहां यूक्रेन के सैनिकों का आत्मविश्वास बढ़ाने का काम कर रहा है,वहीं रूस की मिलिट्री के लिए ये एक शर्मिंदगी का कारण बन गया है.


ये भी पढ़ें-37 साल की उम्र में बनीं थाईलैंड की पीएम, जानें कौन हैं Paetongtarn Shinawatra


गौरतलब है की यूक्रेन ने 6 अगस्त को कुर्स्क इलाके में  टैंकों और विमानों के बड़े काफिले के साथ  हमला किया था. यूक्रेन ने मंगलवार को दावा किया कि उसने रूस की 74 बस्तियों और 1000 वर्ग किलोमीटर की जमीन पर कब्जा कर लिया है. आननफानन में रूस को पूरे इलाके में emergency लगानी पड़ी और वहां से स्थानीय लोगों को सही सलामत सुरक्षित जगह पर ले जाना पड़ा . वहीं, रूस के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा कि उसने कुर्स्क इलाके में रात भर में 14 यूक्रेनी ड्रोन और चार बैलिस्टिक मिसाइलों को नष्ट कर दिया है और अन्य आस पास के क्षेत्रों में 18 ड्रोन नष्ट कर दिए हैं, जहां यूक्रेन अक्सर हमला कर रहा था. इस पूरे हमले के बाद अब यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी किया है, जिसमें ये कहा गया है की यूक्रेन की सेना ने जिन कुर्स्क इलाके में कब्जा किया है, उन पर स्थाई कब्जे का उनका कोई इरादा नहीं है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement