Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ब्रिटेन के नए सम्राट King Charles की आज होगी ताजपोशी, मां को याद कर हुए भावुक, बताई 1947 की वो बात

King charles III ने राष्ट्र के नाम अपना पहला संबोधन दिया और इस दौरान वह अपनी मां और महारानी एलिजाबेथ को याद करते हुए काफी भावुक हो गए.

ब्रिटेन के नए सम्राट King Charles की आज होगी ताजपोशी, मां को याद कर हुए भावुक, बताई 1947 की वो बात

King Charles III

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 साल की उम्र में निधन हो गया. उनके निधन के तुरंत बाद यह ताज बिना किसी विवाद के उनके वारिस को देने का फैसला हो गया. यह वारिस महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बेटे किंग चार्ल्स हैं. आज उनकी ताजपोशी का आधिकारिक ऐलान भी होगा और परंपरागत तरीके से उनकी ताजपोशी भी की जाएगी. इससे पहले राष्ट्र के नाम संबोधन में किंग चार्ल्स अपनी मां को याद करते हुए काफी भावुक भी नजर आए.

अपनी मां और ब्रिटेन में सबसे ज्यादा राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को याद करते हुए उन्होंने कहा कि एलिजाबेथ ने सन् 1947 में महज 21 साल की उम्र में एक प्रतिज्ञा की थी कि वह अपने लोगों की सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित कर देंगी. उन्होंने यह वादा आखिरी सांस तक निभाया.

अपनी डार्लिंग ममा को याद करते हुए भावुक हुए किंग चार्ल्स
उन्होंने कहा मेरी डार्लिंग ममा प्यार और मार्गदर्शन की मूरत थीं. उन्होंने राष्ट्र सेवा का जो वचन लिया था उसे ताउम्र निभाया. उन्होंने कहा उनके लिए ये जिम्मेदारियां काफी नई और बड़ी हैं. मगर वह अपनी मां की तरह जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करेंगे. इस दौरान वह कई बार महारानी एलिजाबेथ को याद करते हुए भावुक भी नजर आए.

ये भी पढ़ें- भारत को लेकर महारानी एलिजाबेथ ने कही थी खास बात, देखिए देश के विभिन्न प्रधानमंत्रियों के साथ उनकी तस्वीरें

हेरी और मेघन को भी किया याद
इस मौके पर किंग चार्ल्स ने बेटे हैरी और बहू मेघन को भी याद किया. उन्होंने कहा कि मैं हैरी और मेघन के लिए अपना प्यार जाहिर करना चाहता हूं. वे दोनों ही  शाही परिवार से दूर अपना जीवनयापन कर रहे हैं. बता दें कि हैरी और मेघन शाही परिवार से दूर रहे हैं. वह शाही सुविधाओं से अलग अपना जीवन बिता रहे हैं. इसे लेकर परिवार में कई लोग उनसे नाराज भी हैं. 

अब बदल जाएंगी शाही परिवार की उपाधियां
महारानी के निधन के बाद अब शाही परिवार में कई नाम उपाधियों के साथ जुड़ जाएंगे. मसलन अब प्रिंस चार्ल्स किंग चार्ल्स- III कहलाएंगे. उनकी पत्नी कैमिला (camilla) अब रानी कंसोर्ट (Queen of consort) कही जाएंगी. उनके साथ ही उनके बेटे प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट को अब प्रिंस एंड प्रिंसेस ऑफ वेल्स की उपाधि दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- Queen Elizabeth II Death: महारानी की मौत से ब्रिटिश इकोनॉमी को झेलना पड़ेगा कितना दबाव, यहां पढ़ें रिपोर्ट 

भारत ने किया एक दिन के राजकीय शोक का ऐलान
ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ ने गुरुवार को स्कॉटलैंड स्थित अपने आवास में आखिरी सांस ली. उनके निधन के बाद दुनियाभर के देशों ने शोक व्यक्त किया. भारत ने भी 11 सितंबर को एक दिन के राजकीय शोक का ऐलान किया है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement