Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

US elections 2024: अमेरिका में बढ़ रहा भारतीयों का दबदबा, जानें किन राज्यों में हैं सबसे ज्यादा

कैलिफोर्निया में करीब 8 लाख भारतीय-अमेरिकी (Indian-Americans) मतदाताओं (Voters) की आबादी है. टेक्सास करीब 5 लाख, न्यू जर्सी में करीब 4 लाख, न्यूयॉर्क में भी करीब 4 लाख और इलिनोइस करीब 2.5 लाख भारतीय-अमेरिकी मतदाताओं की संख्या है.

Latest News
US elections 2024: अमेरिका में बढ़ रहा भारतीयों का दबदबा, जानें किन राज्यों में हैं सबसे ज्यादा

Indian-Americans

FacebookTwitterWhatsappLinkedin


अमेरिकी जनगणना ब्यूरो के मुताबिक 41 लाख भारतीय-अमेरिकियों (India-American) की आबादी में से लगभग 26 लाख अमेरिकी नागरिक हैं, जिन्हें मतदान (Voting) का अधिकार प्राप्त है. अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों को आप्रवासियों के बीच में सबसे ज्यादा शिक्षित और प्रभावशाली समझा जाता है. साथ ही इनकी पहचान मेक्सिकन्स के बाद दूसरे सबसे बड़े आप्रवासी लोगों के तौर पर भी होती है. भारतीय-अमेरिकियों की ज्यादा आबादी वाले राज्यों में कैलिफ़ोर्निया सबसे ऊपर है, उसके बाद न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी, टेक्सास और इलिनोइस जैसे राज्य हैं. इस मामले में ये टॉप 5 राज्य हैं.

बड़े भारतीय आबादी वाले अमेरिकी राज्य
कैलिफोर्निया में करीब 8 लाख भारतीय-अमेरिकी मतदाताओं की आबादी है. टेक्सास करीब 5 लाख, न्यू जर्सी में करीब 4 लाख, न्यूयॉर्क में भी करीब 4 लाख और इलिनोइस करीब 2.5 लाख भारतीय-अमेरिकी मतदाताओं की संख्या है. इसके बाद फ्लोरिडा में करीब 2 लाख, पेंसिल्वेनिया में करीब 1.5 लाख, जॉर्जिया में करीब 1.5 लाख, वर्जीनिया में करीब 1.5 लाख, वॉशिंगटन में करीब 1.25 लाख,  मिशिगन में करीब 1.25 लाख और उत्तरी कैरोलिना में करीब 1.लाख भारतीय-अमेरिकियों की आबादी है.

यह भी पढ़ें: इस बार पुतिन क्यों लड़ रहे हैं निर्दलीय चुनाव? अमेरिका पर लगाया ये आरोप

बड़े भारतीय आबादी वाले अमेरिकी शहर
उच्च भारतीय-अमेरिकियों वाले शहरों में कैलिफोर्निया में सैन जोस का नाम शुमार है, जो प्रौद्योगिकी केंद्र सिलिकॉन वैली का तीसरा सबसे बड़ा केंद्र है. इसके बाद कैलिफोर्निया में फ्रेमोंट, कैकैलिफोर्निया में लॉस एंजिल्स, इलिनोइस में शिकागो, न्यू जर्सी में जर्सी सिटी और टेक्सास में ह्यूस्टन जैसे शहर शामिल हैं.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement