Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आ गया इजरायल का असली दुश्मन! जानें कौन है Yahya Sinwar, बना हमास का नया पॉलिटिकल चीफ

हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या के बाद हमास को फिर से अपना चीफ मिल गया है. हमास ने गाजा के नेता याह्या सिनवार को अपना राजनीतिक प्रमुख नियुक्त किया है.

Latest News
आ गया इजरायल का असली दुश्मन! जानें कौन है Yahya Sinwar, बना हमास का नया पॉलिटिकल चीफ
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

तेहरान में इस्माइल हानिया की हत्या के बाद हमास ने अपना नया लीडर चुन लिया है. हमास ने याह्या सिनवार को अपना नया लीडर चुना है. सिनवार वही शख्स है, जिसे 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए भीषण हमले का मास्टरमाइंड कहा जाता है. याह्या को गाजा के बिन लादेन के नाम से भी जाना जाता है.

कौन है याह्या सिनवार?
याह्या सिनवार का जन्म 29 अक्टूबर, 1962 को फिलिस्तीनी शहर खान यूनिस में हुआ था. याह्या सिनवार का नाम इजरायल की 'मोस्ट-वांटेड' लिस्ट में सबसे ऊपर है. 2017 में उसे याह्या सिनवार में हमास का नेता चुना गया था. इसका कारण ये है कि फिलिस्तीनियों के बीच उसकी छवि एक क्रूर लीडर और इजरायल के कट्टर दुश्मन के रूप में बनना था. इजरायल के चीफ मिलिट्री स्पोकपर्सन रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने 7 अक्टूबर के हमले के लिए सिनवार को मास्टरमांइड माना है. उन्होंने कहा कि इजरायल उसका पीछा करना जारी रखेगा.


ये भी पढ़ें-मोहम्मद यूनुस बने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुखिया, प्रदर्शनकारियों की मांग पूरी  


इजरायल पर हुआ भीषण हमला
7 अक्टूबर, 2023 को हमास के हजारों लड़ाकों ने इजरायल के अंदर घुस कर 1200 लोगों को मार डाला था, साथ ही 240 लोगों को बंधक बनाकर अपने साथ गाजा पट्टी लेकर चले गए थे. इजरायल के अफसरों का मानना है कि हमले के बाद से वह हमास की सुरंग में छिपा हुआ है.लइजराइल ने याह्या सिनवार को खत्म करने का लक्ष्य बनाया और उसे एक शैतान घोषित कर दिया था.

याह्या की नियुक्ति की घोषणा हमास ने की और कहा कि सिनवार को आंदोलन के राजनीतिक ब्यूरो का प्रमुख बनाया गया है. वह इस्माइल हानिया की जगह लेगा. हमास की 50 सदस्य शूरा परिषद ने सिनवार को हमास का नया लीडर चुना है. यह शूरा परिषद चार भागों में डिवाइडेड है. इसमें गाजा पट्टी, वेस्ट बैंक, प्रवासी फिलिस्तीन और इजरायल की जेलों में बंद हमास के चरमपंथी शामिल होते हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement