Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Guinness World Record: इस बीमार शख्स के नाम हुआ रिकॉर्ड, एक घंटे में कर दिए 3,182 पुश-अप्स

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की वेबसाइट के मुताबिक 2021 में जाराड यंग (Jarrad Young) ने एक घंटे में 3,054 पुश-अप्स का रिकॉर्ड बनाया था.

Guinness World Record: इस बीमार शख्स के नाम हुआ रिकॉर्ड, एक घंटे में कर दिए 3,182 पुश-अप्स

guinness world record

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज दुनिया भर में योग दिवस का उत्सव मनाया जा रहा है. ऐसे में हेल्थ और फिटनेस से जुड़ा एक रिकॉर्ड भी काफी सुर्खियां बटोर रहा है. ऑस्ट्रेलिया के एक शख्स ने एक घंटे में 3 हजार से ज्यादा पुशअप्स करके गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा लिया है. यह जानकर आपको और भी हैरानी होगी कि वह एक अलग तरह की बीमारी से भी जूझ रहे हैं.

क्या है नया गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड
गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की वेबसाइट के मुताबिक 2021 में जाराड यंग (Jarrad Young) ने एक घंटे में 3,054 पुश-अप्स का रिकॉर्ड बनाया था. अब  डेनियल स्काली ने इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. उन्होंने एक घंटे में 3,182 पुश-अप्स करके दिखाए हैं. यह उनका दूसरा वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

यहां देखें वीडियो

ये भी पढ़ें- International Yoga Day 2022: बिना कपड़ों के योग करती है ये मिस्ट्री गर्ल, इंटरनेट पर फोटोज मचाती हैं बवाल

पहले भी बना चुके हैं रिकॉर्ड
इससे पहले भी स्काली ने एब्डोमिनल प्लैंक पोजीशन (Male) में सबसे लंबे समय तक विश्व रिकॉर्ड बनाने का दावा किया था. अगस्त 2021 में 9 घंटे 30 मिनट 01 सेकंड के समय तक स्काली इस स्थिति (Abdominal Plank Position) को संभालने में पूरी तरह से सक्षम थे. हैरानी की बात यह है कि स्काली कॉम्पलेक्स रीजनल पेन सिंड्रोम (CRPS) नाम की बीमारी से जूझ रहे हैं. 

एक घंटे में सबसे ज्यादा पुश-अप्स
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की वेबसाइट ने एक वीडियो भी जारी किया है, जिसके कैप्शन में लिखा है- 'दुनिया के सबसे लंबे प्लैंक रिकॉर्ड होल्डर, डेनियल स्काली (ऑस्ट्रेलिया) को, इस वीडियो में एक नया रिकॉर्ड (Record) बनाते हुए देखा जा सकता है. एक घंटे में सबसे अधिक पुश-अप्स करता है! प्रयास देखें.' स्काली ने कहा कि विश्व रिकॉर्ड प्रयास को पूरा करने के लिए उन्हें अपनी पूरी जीवनशैली (Lifestyle) को बदलना पड़ा, कठिन कसरत से हाई प्रोटीन डाइट तक.

ये भी पढ़ें- International Yoga Day 2022: ऐसे करेंगे Yoga तो कभी नहीं होगा, ये Funny Clips देखकर हो जाएंगे लोटपोट

मुश्किल रहा है सफर
स्काली की कहानी भी काफी प्रेरक है. 12 साल की उम्र में हुई एक दुर्घटना (Accident) के बाद से उनके जीवन में CRPS नाम की बीमारी ने एंट्री ली. उनका शरीर अभी भी इसके प्रभाव से पीड़ित है. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement