Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

हूती विद्रोहियों की बढ़ी हिमाकत, अमेरिकी जहाजों किया जमकर हमला, बैलिस्टिक मिसाइल का भी हुआ इस्तेमाल

हूती बागियों की तरफ से यूएस एयरक्राफ्ट पर एक दिन के भीतर दो बार हमला किया जा चुका है. इसके अलावा इन बागियों की तरफ से लाल सागर में एक युद्धपोत और अबलियानी जहाज को भी टार्गेट किया गया है.

Latest News
हूती विद्रोहियों की बढ़ी हिमाकत, अमेरिकी जहाजों �किया जमकर हमला, बैलिस्टिक मिसाइल का भी हुआ इस्तेमाल

Houthi rebels claim Red Sea ship attacks

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की खबर ने अनुसार हूती बागियों की तरफ से लाल सागर के उत्तर में अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर आइजनहावर पर हमला किया गया है. इस हमले में मिसाइल और ड्रोन का उपयोग किया गया है. खबर में कहा गया है कि हूती बागियों की तरफ से एयरक्राफ्ट पर एक दिन के भीतर दो बार हमला किया जा चुका है. इसके अलावा इन बागियों की तरफ से लाल सागर में एक युद्धपोत और अबलियानी जहाज को भी टार्गेट किया गया है.  ऐसे में आइए जानते हैं कि हूती कौन हैं... 


ये भी पढ़ें-चुनावी नतीजों से पहले राहुल गांधी-खरगे की उम्मीदवारों के साथ अहम बैठक, तय होगी आगे की रणनीति  


कौन हैं हूती?
हूती यमन के अल्पसंख्यक शिया ‘ज़ैदी’ समुदाय का एक हथियारबंद समूह है. इस समुदाय ने 1990 के दशक में तत्कालीन राष्ट्रपति अली अब्दुल्लाह सालेह के कथित भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए इस समूह का गठन किया था.उनका नाम उनके अभियान के संस्थापक हुसैन अल हूती के नाम पर पड़ा है. वे खुद को 'अंसार अल्लाह' यानी ईश्वर के साथी भी कहते हैं.  हूती विद्रोही अमेरिका और इजरायल को अपना दुश्मन मानते हैं. वह ईरान के हिज्बुल्लाह और इजरायल के हमास को समर्थन करते हैं. साल 2014 में हूती राजनैतिक रूप से यमन में काफी मजबूत हुए थे. साल 2015 में हूती विद्रोहियों ने यमन के सादा प्रांत पर नियंत्रण कर लिया था.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement