trendingPhotosDetailhindi4013024

मॉरीशियस से लेकर आइसलैंड तक इन देशों के पास नहीं है Army

सेना किसी भी देश की सबसे बड़ी ताकत होती है. इसके आधार पर ही किसी देश की मजबूती को मापा जाता है.

  •  
  • |
  •  
  • Feb 28, 2022, 05:37 PM IST

दुनिया का हर देश एक से बढ़कर एक हथियार, लड़ाकू विमान और टैंकर चाहता है. अपने देश को दूसरे से ताकतवर दिखाने के लिए वे लगातार खुद को अपडेट करने में लगे रहते हैं लेकिन कुछ ऐसे देश हैं जिनके पास सेना नहीं है. जी हां आपको सुनने में अटपटा लग रहा होगा लेकिन यह सच है.

1.Andorra

Andorra
1/7

एक तरफ जहां सेना को इतना अहम दर्जा दिया जाता है वहीं दूसरी तरफ कुछ देश ऐसे हैं जिनके पास सेना नहीं है. इन्हीं में से एक देश है Andorra. इस देश की अपनी कोई आर्मी नहीं है. इन्होंने स्पेन और फ्रांस के साथ अपनी रक्षा को लेकर ट्रीटी साइन की है. इनकी एक छोटी सी volunteer army है लेकिन यह केवल नाम के लिए है.



2.Dominica

Dominica
2/7

Dominica के पास साल 1981 से कोई सेना नहीं है.  इस देश की रक्षा की जिम्मेदारी वहां का रीजनल सिक्यौरिटी सिस्टम संभालता है.



3. Costa Rica

 Costa Rica
3/7

साल 1948 में एक सिविल वॉर में जीत हासिल करने के बाद Costa Rica ने अपने देश में सेना रखने के चलन को खत्म कर दिया. यह देश हर साल 1 दिसंबर को Army Abolition Day मनाता है. इस देश की पुलिस ही देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालती है.



4.Vatican City

Vatican City
4/7

दुनिया के सबसे छोटे देश Vatican City के पास पहले सेना हुआ करती थी लेकिन 1970 के करीब उन्होंने सेना रखने के चलन को बंद कर दिया. रोम में होने की वजह से इस देश की सुरक्षा इटली करता है.



5.Iceland

Iceland
5/7

Iceland के पास 1869 में सेना थी लेकिन अमेरिका से डिफेंस एग्रीमेंट होने के बाद से यहां सेना नहीं है. अब अमेरिका इस देश की रक्षा करता है.



6.Mauritius

Mauritius
6/7

Mauritius एक मशहूर देश है. अपनी खूबसूरती के लिए पसंद किये जाने वाले मॉरीशियस के पास अपनी सेना नहीं है. इस देश में पुलिस ही सुरक्षा और कानून व्यवस्था से जुड़े काम देखती है.
 



7.Liechtenstein की तस्वीर

Liechtenstein की तस्वीर
7/7

Samoa, Vanuatu, Solomon Islands, Liechtenstein, Kiribati, Saint Lucia, St. Vincent and the Grenadines, Panama, Palau, Monaco, Micronesia इन देशों के पास भी अपनी सेना नहीं है.



LIVE COVERAGE