trendingPhotosDetailhindi4009785

Ukraine संकट के बीच 3,000 सैनिकों को पोलैंड भेज रहे जो बाइडेन, जानें वजह

अमेरिका पोलैंड में 3000 हजार सैनिकों को भेज रहा है. पहले भी 1,700 अमेरिकी सैनिक पोलैंड में तैनात हैं. यूक्रेन-रूस के बीच तनाव पर अमेरिका चिंतित है.

  •  
  • |
  •  
  • Feb 12, 2022, 10:04 AM IST

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच तनाव लगातार बढ़ रहा है. यूक्रेन संकट की वजह से अमेरिका 3,000 सैनिकों को पोलैंड (Poland) भेज रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने आदेश दिया है कि पोलैंड में सैनिक तत्काल तैनात किए जाएं. पोलैंड  उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (NATO) का हिस्सा है. यूक्रेन की सीमाओं पर रूस के 1,00,000 सैनिक तैनात हैं. युद्ध की आशंकाओं के बीच अमेरिका ने पोलैंड को सुरक्षित रखने का फैसला किया है. पोलैंड में पहले से ही 1,700 अमेरिकी सैनिक तैनात हैं.
 

1.कहां होगी अमेरिकी सैनिकों की तैनाती?

कहां होगी अमेरिकी सैनिकों की तैनाती?
1/6

अमेरिकी रक्षा अधिकारियों का कहना है कि अतिरिक्त सेना अगले कुछ दिनों में उत्तरी कैरोलिना के फोर्ट ब्रैग को छोड़ देगी. अगले सप्ताह की शुरुआत में सैनिक पोलैंड पहुंचेंगे. पोलैंड जाने वाले सैनिक 82वें एयरबोर्न डिवीजन के एक पैदल सेना ब्रिगेड का हिस्सा हैं.
 



2.क्या होगा सैनिकों का काम?

क्या होगा सैनिकों का काम?
2/6

अमेरिकी सैनिकों का मिशन दूसरी सेनाओं को प्रशिक्षण देना और सुरक्षा की तैयारियां करना है. अमेरिकी सैन्य अधिकारियों ने यह भी साफ कर दिया है कि अगर यूक्रेन में युद्ध हुआ तो अमेरिकी सैनिक हिस्सा नहीं लेंगे. 



3.अपने नागरिकों को यूक्रेन से बुला रहा है अमेरिका

अपने नागरिकों को यूक्रेन से बुला रहा है अमेरिका
3/6

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन यूक्रेन में रह रहे अपने नागरिकों से देश वापस लौटने की गुहार लगा रहे हैं. जो बाइडेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलविन ने यूक्रेन में रह रहे सभी नागरिकों से अपील की थी कि जल्द से जल्द यूक्रेन छोड़ दें. अब अमेरिका पोलैंड में व्यापक संख्या में सैन्य तैनाती कर रहा है.



4.क्यों सता रहा है अमेरिका को डर

क्यों सता रहा है अमेरिका को डर
4/6

अमेरिका को यह डर सता रहा है कि कहीं रूस, यूक्रेन पर हमला न कर दे. जो बाइडेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलविन ने चेतावनी दी है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अब किसी भी दिन यूक्रेन पर आक्रमण शुरू करने का आदेश दे सकते हैं.



5.रोमानिया में भी सैन्य तैनाती

रोमानिया में भी सैन्य तैनाती
5/6

पोलैंड में तैनात अमेरिकी सैनिकों के अलावा, जर्मनी में स्थित लगभग 1,000 अमेरिकी सैनिक नाटो नियमों के तहत रोमानिया में भी पहुंच रहे हैं. इसके अलावा, एक 18वीं एयरबोर्न कोर हेडक्वार्टर यूनिट के 300 सैनिक जर्मनी पहुंचे हैं. इस सैन्य टुकड़ी की कमान लेफ्टिनेंट जनरल माइकल   कुरिल्ला के हाथों में है.
 



6.यूरोप में तैनात हैं अमेरिका के 80,000 सैनिक

यूरोप में तैनात हैं अमेरिका के 80,000 सैनिक
6/6

अमेरिकी सैनिकों को मेजबान देशों की सेनाओं को सैन्य प्रशिक्षण देंगे. किसी भी मकसद के लिए अमेरिकी सैनिक यूक्रेन में दाखिल नहीं होंगे. अमेरिका के पास पहले ही परमानेंट बेस और नाटो की वजह से यूरोप में 80,000 सैनिकों की तैनाती है. (फोटो क्रेडिट- फेसबुक/USarmy)
 



LIVE COVERAGE