trendingPhotosDetailhindi4010464

Heart Emoji भेजने पर इस देश में लगा बैन, जेल और 20 लाख जुर्माने की सजा

वॉट्सऐप पर यूजर्स इमोजी का बैन खूब करते हैं लेकिन सऊदी अरब में इस पर भी सख्ती लागू कर दी गई है. हार्ट इमोजी भेजने पर बैन लगा दिया गया है.

  •  
  • |
  •  
  • Feb 16, 2022, 07:47 PM IST

सऊदी अरब में कानून बहुत सख्त हैं, यह बात तो पूरी दुनिया जानती है. अब सख्त कानूनों की कड़ी में एक नया कानून जुड़ गया है. सोशल मीडिया पर लाल रंग की दिल वाली इमोजी भेजने पर बैन लगा दिया गया है. रेड हार्ट इमोजी भेजने पर सऊदी प्रशासन ने 20 लाख रुपये तक का जुर्माना और 2 से 5 साल तक कैद का प्रावधान भी किया है. समझें फैसले की हर डिटेल.

1.लाल दिल वाली इमोजी भेजने पर सजा

लाल दिल वाली इमोजी भेजने पर सजा
1/5

सऊदी अरब में व्हाट्सएप पर लाल दिल वाली इमोजी भेजने पर जेल हो सकती है. ऐसा करने पर 20 लाख रुपये तक का जुर्माना भी लग सकता है.अगर मैसेज पाने वाला पुलिस से शिकायत कर दे तो जुर्माना और सजा मिल सकती है. सऊदी के एक साइबर एक्सपर्ट ने यह जानकारी स्थानीय मीडिया को दी है. सऊदी कानून के मुताबिक, अगर भेजने वाले को दोषी पाया जाता है, तो उसे 2-5 साल की जेल हो सकती है. इसके अलावा भेजने वाले पर एक लाख सऊदी रियाल का जुर्माना भी हो सकता है. भारतीय रुपये में यह राशि 2000000 से भी अधिक है.



2.वॉट्सएप पर हार्ट इमोजी भेजी तो खैर नहीं

वॉट्सएप पर हार्ट इमोजी भेजी तो खैर नहीं
2/5

सऊदी अरब में एंटी-फ्रॉड एसोसिएशन के सदस्य अल मोआताज कुतबी ने यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि व्हाट्सएप पर लाल दिल वाला इमोजी भेजने को  उत्पीड़न की श्रेणी में अपराध माना गया है. ऑनलाइन चैटिंग के दौरान अगर किसी तस्वीर या इमोजी को लेकर पाने वाले ने केस दायर कर दिया तो यह उत्पीड़न अपराध की श्रेणी में आएगा. उन्होंने कहा कि सऊदी अरब में ऑनलाइन उत्पीड़न, अश्लीलता जैसे अपराधों के लिए जीरो टॉलरेंस की नीति है.



3.लाल दिल वाली इमोजी भेजना सेक्शुअल उत्पीड़न

लाल दिल वाली इमोजी भेजना सेक्शुअल उत्पीड़न
3/5

सऊदी अरब में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल के लिए बेहद सख्त कानून हैं. लाल दिल वाली इमोजी पाने वाले की मर्जी के बिना भेजने को भी यौन उत्पीड़न की श्रेणी में माना गया है. सऊदी प्रशासन की ओर से कहा गया है कि सोशल मीडिया यूजर्स को सामने वाले की भावनाओं को जाने बिना उसे लाल दिल वाली इमोजी भेजने से बचना चाहिए.



4.धार्मिक आधार पर बेहद सख्त कानून हैं

धार्मिक आधार पर बेहद सख्त कानून हैं
4/5

सऊदी में धार्मिक आधार पर पहले से ही कई सख्त कानून लागू हैं. वहां महिलाओं को लंबी लड़ाई के बाद ड्राइविंग का अधिकार मिला है. अभी भी देश में महिलाओं के बाहर निकलने पर पर्दा, यात्रा करते हुए पुरुषों के साथ रहने और सोशल मीडिया इस्तेमाल, सार्वजनिक जगहों पर महिलाओं की भीगादारी को लेकर कई तरह की पाबंदियां लागू हैं. 



5.सोशल मीडिया इस्तेमाल के लिए निर्देश जारी

सोशल मीडिया इस्तेमाल के लिए निर्देश जारी
5/5

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के यूजर्स को किसी दो लोगों की बातचीत में जबरन दखल देने, या भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले इमेज या इमोजी शेयर करने के खिलाफ सख्त चेतावनी भी दी गई है. सोशल मीडिया इस्तेमाल को लेकर पहले से ही सऊदी में सख्त कानून हैं. 



LIVE COVERAGE