Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

चुनाव में हार के बाद Donald Trump ने वोटिंग मशीनें रोकने की कोशिश की थी, नई रिपोर्ट में खुलासा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनावों में हार के बाद नतीजों को रोकने के लिए कुछ अजीब और आश्चचर्यजनक प्रयास किए थे.

चुनाव में हार के बाद Donald Trump ने वोटिंग मशीनें रोकने की कोशिश की थी, नई रिपोर्ट में खुलासा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अमेरिका के इस बार हुए राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विवादों का सिलसिला खत्म नहीं हो रहा है. अब नई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव नतीजों के बाद वोटिंग मशीनों को जब्त करने का आदेश दिया था. चुनाव नतीजों के बाद ट्रंप ने अपनी हार को साजिश करार दिया था. अमेरिका के कैपिटल हिल पर भी कुछ उपद्रवियों ने चढ़ाई भी कर दी थी. एक नई रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि राष्ट्रपति चुनाव में अपनी हार के बाद ट्रंप ने एक मसौदा कार्यकारी आदेश में रक्षा सचिव को वोटिंग मशीनों को जब्त करने का निर्देश दिया था.

पोलिटिको की रिपोर्ट में किया गया दावा 
पोलिटिको की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है. हाल ही में जारी किए गए नेशनल आर्काइव डॉक्यूमेंट्स पर आधारित है. रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप ने बाइडन को अमेरिका के नए निर्वाचित राष्ट्रपति घोषित किए जाने से रोकने के लिए प्रयास किए थे. 16 दिसंबर 2020 के मसौदे में रक्षा सचिव को सभी मशीनों, उपकरणों, इलेक्ट्रॉनिक रूप से रेकॉर्ड की गई जानकारी और मटेरियल रेकॉर्ड को जब्त करने का आदेश दिया था. 

पढ़ें: Covid-19 की वजह से थक गया है USA, क्यों बोले Joe Biden?

700 से अधिक पन्नों में हुआ खुलासा
रिपोर्ट में दावा किया गया है कि राष्ट्रीय खुफिया निदेशक के कार्यालय को भी 7 दिनों के भीतर चुनाव का प्रारंभिक मूल्यांकन और 60 दिनों के भीतर अंतिम मूल्यांकन मुहैया कराने का निर्देश दिया गया था. यह ड्राफ्ट ऑर्डर राष्ट्रपति के दस्तावेजों के 700 से अधिक पन्नों का हिस्सा है जिन्हें नेशनल आर्काइव एंड एडमिनिस्ट्रेशन ने यूएस हाउस कमेटी को जारी किया है. अमेरिका के संसद भवन 'कैपिटल हिल' पर हमले की पहली बरसी 6 जनवरी को थी जब ट्रंप समर्थकों ने उनके कहने पर देश के संसद पर हमला बोल दिया था.

पढ़ें: ओमिक्रॉन से पस्त अमेरिकी अस्पतालों में भेजी जा रही सेना, चुनौतियों से निपटने के लिए कड़े फैसले

बाइडन ने ट्रंप को कहा था असुरक्षित तानाशाह
इस मौके पर जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने देश के लोगों को संबोधित किया था. मगर पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को रद्द कर दिया और बाद में बयान जारी कर बाइडन को 'असुरक्षित तानाशाह' करार दिया था.  अमेरिकी संसद की इमारत 'कैपिटल हिल' (Capitol Hill) में हुए हमले की बरसी पर राष्ट्रपति जो बाइडन ने देश को संबोधित किया था. बाइडन ने इस दौरान पूर्व राष्ट्रपति पर जमकर हमला बोला था. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement