Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या चीन पर मिसाइल अटैक करेगा ताइवान? अमेरिका से मिलने वाले हैं अरबों के हथियार

China Taiwan News: अमेरिकी स्पीकर नैंसी पैलोसी के ताइवान दौरे के बाद चीन-अमेरिका के बीच लगातार तल्खी बढ़ रही है. अब ताइवान को अमेरिका के हथियार बेचने के ऐलान ने चीन में खलबली मचा दी है.

क्या चीन पर मिसाइल अटैक करेगा ताइवान? अमेरिका से मिलने वाले हैं अरबों क�े हथियार

सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चीन (China) से तनाव के बीच अमेरिका ने ताइवान को 1.1 बिलियन डॉलर के हथियार बेचने का ऐलान किया है. अमेरिका के जो बाइडेन प्रशासन ने ऐलान किया है कि वह ताइवान को  Harpoon एयर-टू-सी मिसाइल और Sidewinder एयर-टू-एयर मिसाइल देगा. इसके अलावा अमेरिका ताइवान को भारी तादाद में लॉजिस्टिक भी उपलब्ध कराएगा. अमेरिका के इस ऐलान ने चीन में खलबली मचा दी है.

अमेरिका ने इस पैकेज की घोषणा ऐसे वक्त की है जब ताइवान और चीन के बीच तनाव चल रहा है. यह तनाव पिछले महीने अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद बढ़ा है. अमेरिका के इन हथियारों में 'हार्पून' हवा से समुद्र में मार करने वाली मिसाइल और 'सिडविंदर', हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल भी होगी.

ये भी पढ़ें- Artemis 1 Launch: नासा ने नहीं मनी हार, आज दोबारा होगा मून रॉकेट का लॉन्च

13.7 अरब डॉलर की आपात सहायता का अनुरोध
इतना ही नहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कांग्रेस से यूक्रेन के लिए 13.7 अरब डॉलर की आपात सहायता का अनुरोध किया है. यह अनुरोध 47.1 अरब डॉलर के बड़े आपात व्यय पैकेज का हिस्सा है. व्हाइट हाउस ने कोविड-19 संबंधी कार्रवाई , वर्तमान मंकीपॉक्स महामारी तथा केंटुकी एवं अन्य प्रांतों में हाल की प्राकृतिक आपदाओं के सिलसिले में खर्च करने के लिए इस व्यय पैकेज का प्रस्ताव दिया है.

यह भी पढ़ें- China के वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में उगा दिया धान और सब्जियां, जानिए धरती पर कब आएगी ये 'स्पेस नर्सरी'

US की मदद में 1.5 अरब डॉलर की यूरेनियम भी शामिल
अमेरिकी संसद कांग्रेस को संघीय एजेंसियों के कोष 30 सितंबर तक खत्म होने से पहले उनका वित्तपोषण बढ़ाना होगा. यूक्रेन से संबंधित रकम 40 अरब डॉलर की उस सहायता में सबसे ऊपर है जिसे इस साल के शुरूआत में मंजूरी दी गई थी. प्रशासनिक अधिकारियों ने कहा कि उस सैन्य एवं बजटीय सहयोग का तीन-चौथाई दिया जा चुका है. यूक्रेन को दी जा रही इस सहायता रकम में उपकरण, खुफिया सहयोग और प्रत्यक्ष बजटीय सहयोग के लिए पैसे शामिल हैं. उसमें 1.5 अरब डॉलर यूरेनियम के लिए भी शामिल होगा ताकि अमेरिकी परमाणु संयंत्र के लिए ईंधन मिलता रहे, क्योंकि रूस से आपूर्ति में खासी गिरावट आ सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement