Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blue Plaque: ब्रिटिश राज के दौरान लंदन ले जाई गईं भारतीय आयाओं के घर को किया जाएगा सम्मानित

इंग्लिश हेरीटेज की ब्लू प्लाक समिति की सचिव एना एविस के अनुसार,  ‘‘इस साल हम जो कहानियां बता रहे हैं उनमें से कई लंदन के कामकाजी वर्ग की हैं.

Blue Plaque: ब्रिटिश राज के दौरान लंदन ले जाई गईं भारतीय आयाओं के घर को किया जाएगा सम्मानित

British Raj Indian Ayahs

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत से अंग्रेजों के परिवारों द्वारा लायी गयीं आया या नर्सों के लिए लंदन में बने एक घर को ‘ब्लू प्लाक’ से सम्मानित किया जाएगा. यह ब्रिटेन की राजधानी में श्रमिक वर्ग के अनुभवों पर प्रकाश डालने की एक श्रृंखला का हिस्सा है. इंग्लिश हेरीटेज चैरिटी द्वारा चलायी ‘ब्लू प्लाक’ योजना के तहत लंदन में ऐतिहासिक महत्व वाली इमारतों को सम्मानित किया जाता है. पूर्वी लंदन के हैकने इलाके में स्थित इस 'आया होम' में भारत और दक्षिण तथा दक्षिणपूर्व एशिया के अन्य उपनिवेश से लायी गयीं आयाएं रहती थीं. ये घर 1900-1921 में बने थे. इंग्लिश हेरीटेज ने कहा कि ब्रिटिश परिवारों द्वारा लंदन लाई गई कई महिलाओं को ‘द आयाज’ होम में आश्रय और सुरक्षा मुहैया कराई गयी थी. 

इंग्लिश हेरीटेज की ब्लू प्लाक समिति की सचिव एना एविस के अनुसार,  ‘‘इस साल हम जो कहानियां बता रहे हैं उनमें से कई लंदन के कामकाजी वर्ग की हैं. 15 से 20 वर्ष की आयु के बीच की महिलाओं के एक समूह द्वारा की गयी इस हड़ताल का संगठित श्रम और महिलाओं के आंदोलन के इतिहास में महत्वपूर्ण स्थान है.’’ ऐसा कहा जाता है कि 1888 की मशहूर मैच गर्ल्स हड़ताल ने आधुनिक ब्रिटिश श्रम इतिहास का रूप बदल दिया था. पूर्वी लंदन में माचिस बनाने की फैक्ट्री में काम करने वाली करीब 1400 महिलाओं ने यह आंदोलन किया था. हड़ताल के तीन हफ्तों बाद उनकी लगभग सभी मांगें मान ली गयी थीं. 

यह ब्रिटेन की राजधानी में श्रमिक वर्ग के अनुभवों पर प्रकाश डालने की एक श्रृंखला का हिस्सा है. ‘ब्लू प्लाक’ इंग्लिश हेरीटेज द्वारा लंदन में महिलाओं के अनुभवों का जश्न मनाने की कोशिश का हिस्सा है. इसी  के तहत ब्रिटिश भारतीय जासूस नूर इनायत खान के लंदन स्थित घर को भी सम्मानित किया जाना है.

ये भी पढ़ें:

1- Russia-Ukraine Crisis: रूस और यूक्रेन के बीच आखिर झगड़ा किस बात का है?

2- Russia-Ukraine Tension: क्या है False Flag Attack? क्या आज के समय में भी यह है संभव

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement