Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पूरी दुनिया में बिकने वाली Coca-Cola क्यूबा और नार्थ कोरिया में क्यों नहीं बिकती, जानिए क्या है कारण

Coca-Cola: कोका-कोला कंपनी की शरुआत 1886 में शुरू हई थी. इसके 200 देशों में लगभग 900 प्लांट हैं.

पूरी दुनिया में बिकने वाली Coca-Cola क्यूबा और नार्थ कोरिया में क्यों नहीं बिकती, जानिए क्या है कारण

Image Credit- coca-colaindia.com

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कोका-कोला (Coca-Cola) के बिना कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drinks) की लिस्ट अधूरी है. चाहे कोई पार्टी हो या फंक्शन, ड्रिंक सेक्शन में कोका कोला की कोल्ड ड्रिंक्स जरूर होती है. यह ड्रिंक पूरे विश्व में फेमस है. लेकिन 2 देश ऐसे भी हैं जहां कोका कोला नहीं बिकता है. नार्थ कोरिया और क्यूबा में कोका कोला बैन है.

बता दें, कोका-कोला कंपनी की शरुआत 1886 में शुरू हई थी. इसके 200 देशों में लगभग 900 प्लांट हैं. कोका कोला 3900 तरह की ड्रिंक्स बनाता है और इसकी प्रति दिन 1.9 बिलियन बोतलें बिकती हैं. 

क्यूबा में क्यों नहीं बिकता कोका-कोला?
कोका-कोला ने 1906 में अपना प्लांट क्यूबा में लगाया था. 2 साल बाद 1962 में क्यूबा रेवोल्यूशन की शुरुआत हुई और कोका कोला का प्रोडक्शन रोक दिया गया. कैस्ट्रो की सरकार ने विदेशी कंपनियों की संपत्ति पर कब्जा कर लिया. कोका-कोला के प्रोडक्शन पर रोक लगा दी गई. तब से कोका-कोला ने क्यूबा के साथ व्यापार बंद कर दिया है. 

North Korea में क्यों नहीं बिकता कोका-कोला?
क्यूबा (Cuba) के अलावा नॉर्थ कोरिया (North Korea) में भी है कोका कोला नहीं बिकता है. 1950 से 1953 के बीच कोरियाई युद्ध हुआ था. जिस वजह से यूनाइटेड स्टेट्स ने नॉर्थ कोरिया पर आर्थिक प्रतिबंध लगा दिया था.1980 में नॉर्थ कोरिया ने साउथ कोरिया पर बम बरसा दिए थे. इसके बाद से अमेरिका ने सख्त कानून बना दिए. तब से नॉर्थ कोरिया में कोका कोला नहीं बिकता है. म्यांमार और वियतनाम में भी लंबे समय तक कोका-कोला नहीं बिकता था. वहां से बाद में रोक हटा दी गई थी.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement