Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Coronavirus News: चिड़ियाघर में बीमार शेर को हाथ से खाना खिलाने वाले को कोविड-19, पहली बार ट्रांसफर हुआ ऐसे संक्रमण

Coronavirus Updates: इससे पहले चिड़ियाघर के किसी जानवर से इंसानों में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने का कोई केस सामने नहीं आया है.

Coronavirus News: चिड़ियाघर में बीमार शेर को हाथ से खाना खिलाने वाले को कोविड-19, पहली बार ट्रांसफर हुआ ऐसे संक्रमण

Covid-19 infection Lion

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: New Coronavirus- कोरोना वायरस के कारण लोगों के संक्रमित होने और मरने की रफ्तार भले ही अब कम हो चुकी है, लेकिन तीन साल बाद भी यह वायरस लगातार रूप बदल रहा है. इसके नए-नए वेरिएंट बनने से एक बार फिर इसका कहर बरपने का खतरा लगातार पैदा हो रहा है, क्योंकि इससे वायरस संक्रमित करने के नए-नए तरीके भी ईजाद कर रहा है. ऐसा ही एक चिंताजनक मामला अमेरिका के इंडियाना चिड़ियाघर में सामने आया है, जहां एक बीमार व बूढ़े शेर को हाथ से खाना खिलाने वाला कर्मचारी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गया है. शेर में कोविड-19 संक्रमण के लक्षण पाए गए थे, जिसके बाद उसकी तबीयत बहुत ज्यादा खराब होने के कारण यह कर्मचारी उसे अपने हाथ से खाना खिला रहा था. इसी दौरान कोरोना ने उसे भी अपनी चपेट में ले लिया है. चिड़ियाघर के किसी जानवर से इंसानों में कोरोना संक्रमण फैलने का यह पहला मामला सामने आया है. इससे पहले भी कई बार अलग-अलग देशों के चिड़ियाघर के जानवरों में कोरोना संक्रमण पाया गया, लेकिन इसका उनकी देखभाल करने वाले को संक्रमित करने का यह पहला मामला पाया गया है.

एक स्टडी में सामने आई है यह बात

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बंद जगह पर मौजूद जानवर से इंसानों में कोविड-19 संक्रमण फैलने की यह बात एक स्टडी में सामने आई है, जिसे दुर्लभ मामला माना गया है. स्टडी के मुताबिक, यह मामला इंडियाना के सबसे पुराने पोटावाटोमी चिड़ियाघर में सामने आया है. यहां करीब 20 साल की उम्र वाले बूढ़े अफ्रीकन शेर को दिसंबर 2021 में कोरोना संक्रमण हुआ था. उसे लगातार खांसी रहने और सांस लेने में दिक्कत होने पर देखभाल के लिए 10 कर्मचारी तैनात किए गए थे. करीब हफ्ता भर बाद इन 10 में से 3 कर्मचारियों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया, जबकि ये बाहर के किसी इंसान के संपर्क में नहीं आए थे.

जीनोम सीक्वेंसिंग से सामने आई बात

डॉक्टरों ने तीनों संक्रमित कर्मचारियों और शेर के कोरोना सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग की, जिसमें दो कर्मचारियों और शेर के सैंपल में एक ही जेनेटिक स्ट्रेन मिला है. जांच में पाया गया कि शेर की रीढ़ की हड्डी में भी दिक्कत थी और किडनी की बीमारी भी थी. इस कारण कोरोना संक्रमण से उसकी हालत ज्यादा खराब हो गई. इस कारण कर्मचारी उसे हाथ से ही खाना खिला रहे थे. इसी दौरान कर्मचारियों में उससे कोरोना संक्रमण ट्रांसफर होने की संभावना जताई जा रही है. यह भी माना जा रहा है कि शेर को भी किसी ऐसे कर्मचारी से कोरोना संक्रमण हुआ होगा, जिसे कोरोना होने के लक्षण सामने नहीं आए यानी उसे भी पता नहीं चला कि वह कोरोना संक्रमित है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement