Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid 4th Wave: भारत में कम हुए नए मामले, चीन में लॉकडाउन भी बेअसर, फरवरी 2020 के बाद सबसे ज्यादा केस

भारत में बीते 24 घंटे के दौरान दर्ज नए मामलों में गिरावट आई है, लेकिन दुनिया भर में तेजी से बढ़ रहे संक्रमण के मामले चिंता का विषय बने हुए हैं.

Covid 4th Wave: भारत में कम हुए नए मामले, चीन में लॉकडाउन भी बेअसर, फरवरी 2020 के बाद सबसे ज्यादा केस

omicron symptoms

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पिछले 24 घंटे में देश भर में कोरोना के 1,096 नए मामले सामने आए हैं.इसी के साथ देश में कुल सक्रिय मामलों की संख्या 13, 013 हो गई है. बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण से 81 लोगों की मौत भी हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक 24 घंटों में सामने आने वाले नए मामलों की संख्या में आज 432 कम हैं. इसी के साथ 1447 लोग ठीक होकर अपने घर भी लौटे हैं. 

दिल्ली में बढ़ रहे हैं मामले
बीते कुछ दिनों से हर रोज दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 100 से ज्यादा मामले दर्ज किए जा रहे हैं. 31 मार्च को जहां दिल्ली में कोविड के 113 मामले सामने आए थे, एक अप्रैल को 131 मामले दर्ज हुए  तो 2 अप्रैल को कोरोना के 114 मामले दर्ज हुए. इसी के साथ दिल्ली में कुल सक्रिय मामलों की संख्या 509 पर पहुंच गई है. 

ये भी पढ़ें- क्या अब हर साल लगवानी होगी Covid Vaccine? जानिए बूस्टर डोज पर क्या है एक्सपर्ट की राय

चीन में तेजी से बढ़ रहे मामले
चीन में कड़े नियमों और लॉकडाउन के बाद भी कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी नजर नहीं आ रही है. 3 अप्रैल को चीन में 13, 287 नए मामले दर्ज किए गए. ये फरवरी 2020 के बाद 24 घंटे में सामने आए सबसे ज्यादा मामले हैं.

ये भी पढ़ें- ब्रिटेन में मिला Covid का एक नया वेरिएंट, ओमिक्रोन से भी ज्यादा खतरनाक

ब्रिटेन में मिला नया वेरिएंट
दुनिया भर में चौथी लहर की चुनौतियों के बीच ब्रिटेन में नया वेरिएंट XE मिला है. इसे ओमिक्रोन के सब वेरिएंट का हाइब्रिड स्ट्रेन बताया जा रहा है. यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UKHSCA) ने कहा कि वह XE का अध्ययन कर रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी कहा है कि यह ओमिक्रोन से भी ज्यादा संक्रामक है.

खतरनाक है संक्रमण की रफ्तार
स्वास्थ्य एजेंसियों का कहना है कि यह वेरिएंट बीए.1 और BA.2 ओमिक्रोन सब वेरिएंट के म्यूटेशन से बना है. शुरुआती स्टडी से संकेत मिला है कि XE वेरिएंट के संक्रमण की रफ्तार BA.2 वेरिएंट की तुलना में करीब 10 फीसदी अधिक है. चौथी लहर को देखते हुए चीन के कई शहरों में पाबंदियां सख्त कर दी गई हैं. ऐसे में नए वेरिएंट का मिलने से चुनौतियां कई गुना तक बढ़ सकती हैं. 

ये भी पढ़ें- चीन ने बुरे दौर में छोड़ा Sri Lanka का साथ, भारत ने निभाया सच्चे पड़ोसी का फर्ज!

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement