Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid: चीन में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले, अब सबसे बड़े शहर में लगा Lockdown

चीन का सबसे बड़े शहर शंघाई में कोविड के बढ़ते मामलों को चलते लॉकडाउन घोषित किया गया है.

Covid: चीन में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले, अब सबसे बड़े शहर में लगा Lockdown
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: चीन में एक बार फिर कोविड (Covid) का खतरनाक असर दिखने लगा है. यहां पिछले कुछ दिनों से लगातार संक्रमण के आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में यहां के कई शहरों में लॉकडाउन (Lockdown) लगा दिया गया है. वहीं चीन का सबसे बड़ा शहर शंघाई (Shanghai) कोविड का हॉटस्पॉट बन गया है. इसके चलते यहां लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है. इस शहर की आबादी करीब 6 मिलियन है. सोमवार से टेस्टिंग के लिए पांच दिनों के लिए चीन अपने पूर्वी आधे हिस्से को बंद कर देगा. ध्यान देने वाली बात यह है कि शंघाई में लगातार तीन दिनों में कोविड के रिकॉर्ड मामले सामने आए हैं. यहां गुरुवार को 1,609, शुक्रवार को 2,267 और शनिवार को 2,676  कोविड केस समाने आए थे. 

घरों में कैद हुए लोग

वहीं इस लॉकडाउन को लेकर शंघाई के स्थानीय प्रशासन ने बताया कि हुआंगपु नदी के वेस्ट साइड में डाउनटाउन क्षेत्र में शुक्रवार से लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया गया है. इसके साथ ही लोग अपने घरों में ही रहें और खाने-पीने की चीजों के लिए ऑनलाइन ऑर्डर करें. इसके अलावा प्रशासन ने कुछ महत्वपूर्ण दफ्तरों को छोड़कर अन्य सभी दफ्तरों को बंद कर दिया है. इसके अलावा प्रशासन ने हालात सामान्य होने तक पब्लिक ट्रांसपोर्ट्स को भी बंद करने का फैसला किया है. जानकारी के मुताबिक प्रशासन लॉकडाउन के दौरान माइक्रो लेवल पर टेस्टिंग करने वाला है.

शंंघाई में बुरी है स्थिति

आपको बता दें कि चीन के फाइनेंशियल हब शंघाई ने जिलिन के उत्तर-पूर्वी प्रांत को पछाड़ दिया है जिसने शनिवार को 2,078 मामले दर्ज किए थे. शंघाई और जिलिन की स्थिति कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए राष्ट्रपति शी जिनपिंग के दावे को झटका देती दिख रही है. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि BA.2 सब-वेरिएंट चीन, हांगकांग, यूरोप के कुछ हिस्सों और अमेरिका में अत्यधिक संक्रामक है. चीन में शुक्रवार को 4,790 और शनिवार को 5,600 नए मामले सामने आए हैं. 

प्रशासन ने लगाए हैं कड़े प्रतिबंध

गौरतलब है कि चीन इस समय कोविड की चौथी लहर का सामना कर रहा है. ओमिक्रोन वेरिएंट की नई लहर के चलते हो रहे संक्रमण को रोकने के लिए चीन गहन एवं लक्षित कोविड रोकथाम व नियंत्रण उपाय कर रहा है. इस नीति के तहत चीन ने अंतर्राष्ट्रीय यात्राओं पर भी कड़ी पाबंदी लगाई है, जिसके चलते कई लाख अंतर्राष्ट्रीय छात्र प्रभावित हुए हैं. इस नीति के चलते 23,000 से अधिक भारतीय छात्र भी स्वदेश में अटक गए हैं. वहीं भारत में यूजीसी ने केवल ऑनलाइन पढ़ाई के चलते मान्यता ना देने की बात करके इन छात्रों को झटका दिया है. 

यह  भी पढ़े- Covid: शंघाई में लगा लॉकडाउन, क्या भारत में भी आने वाली है चौथी लहर?

वहीं चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कोविड की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की है और प्रशासन द्वारा किए गए प्रयासों को बेहतर बताया है. वहीं एक खास बात यह भी है कि  चीन में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 87 फीसदी तक पहुंच चुका है. हालांकि देश में बुजुर्गों को बहुत की कम वैक्सीन लगाई गई है. 

यह भी पढ़ें- Pramod Sawant Oath Ceremony: प्रमोद सावंत आज लेंगे गोवा के सीएम पद की शपथ, PM मोदी-शाह समेत ये नेता होंगे शामिल

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement