Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi US Visit Effect: न्यूयॉर्क में दोगुना होगा दीवाली का जश्न, कर दिया है प्रशासन ने कुछ ऐसा ऐलान

Public Holiday on Diwali in New York: न्यूयॉर्क शहर के मेयर ने दीवाली के त्योहार पर स्कूलों में छुट्टी रखने की घोषणा की. साथ ही उन्होंने कहा कि जानता हूं कई महीने बाकी हैं, लेकिन सभी को शुभ दीवाली.

PM Modi US Visit Effect: न्यूयॉर्क में दोगुना होगा दीवाली का जश्न, कर दिया �है प्रशासन ने कुछ ऐसा ऐलान

New York में दीवाली पर पब्लिक हॉलीडे रहने की घोषणा की गई है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Diwali Festival In America- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे पर दिखे 'नए भारत' के प्रभाव का नजारा अब वहां सामान्य जीवन में भी दिखने लगा है. न्यूयॉर्क शहर में लंबे समय से दीवाली के त्योहार को लेकर चल रही भारतवंशियों की लड़ाई में फैसला हो गया है. अब न्यूयॉर्क में दीवाली पर 'पब्लिक हॉलीडे' रहेगा और स्कूलों को बंद रखा जाएगा. न्यूयॉर्क के गवर्नर कैथी होकुल ने इससे जुड़े लीगल नोटिफिकेशन पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स ने छात्रों के लिए दीवाली को पब्लिक हॉलीडे मानने की कानूनी घोषणा की. साथ ही उन्होंने कहा कि इस घोषणा को कानूनी रूप देने का हिस्सा बनने पर मुझे गर्व है. जानता हूं कई महीने बाकी हैं, लेकिन सभी को मेरी तरफ से 'शुभ दीवाली'. उन्होंने कहा कि यह शहर लगातार बदल रहा है और हम पूरी दुनिया से आने वाले समुदाय का स्वागत कर रहे हैं.

पढ़ें- आखिरी चीनी पत्रकार भी भेजा वापस, सीमा पर नहीं मीडिया पर भी भारत-चीन में छिड़ी है 'जंग', ये है कारण

पारंपरिक अंदाज में ढपली बजाकर की गई घोषणा

दीवाली के त्योहार पर स्टूडेंट्स के लिए पब्लिक हॉलीडे रखे जाने की घोषणा बाकायदा पारंपरिक भारतीय अंदाज में की गई. पहले ढपली बजाई गई, इसके बाद इसे घोषणा की गई. शहर में भारतीय त्योहार दीवाली पर छुट्टी घोषित करने की लड़ाई का नेतृत्व न्यूयॉर्क असेंबली की भारतवंशी मेंबर जेनिफर राजकुमार कर रही थीं. उन्होंने यह मुद्दा असेंबली में भी उठाया था. उन्होंने हॉलीडे घोषित होने के बाद कहा कि दक्षिण एशियाई समुदाय की 2 दशक से ज्यादा की लड़ाई के बाद यह फैसला हुआ है. उन्हें समुदाय के लिए, न्यूयॉर्क के लिए और अमेरिका के लिए यह जीत हासिल करने पर गर्व है.

पढ़ें- New Rule From July: 1 जुलाई से बदल जाएंगे ये नियम, जानिए आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर?

इस साल नहीं अगले साल से मिलेगी छुट्टी

दीवाली को स्टूडेंट्स के लिए भले ही पब्लिक हॉलीडे घोषित करने का निर्णय हो गया हो, लेकिन उन्हें यह हॉलीडे इस साल नहीं मिल पाएगा. AP की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2023-2024 के लिए स्कूल कैलेंडर पहले ही तैयार हो चुका है, जिसमें अब बीच में बदलाव नहीं हो सकता है. इस कारण स्कूल कैलेंडर में दीवाली को हॉलीडे के तौर पर अगले सेशन से ही शामिल किया जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement