Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सऊदी अरब में पहली बार शुरू हुआ Yoga Festival, भारत की है अहम भूमिका

शारीरिक सेहत से लेकर मानसिक शांति तक योग एक अहम उपाय है. अब दुनिया भर में इसका महत्व स्थापित हो चुका है.

सऊदी अरब में पहली बार शुरू हुआ Yoga Festival, भारत की है अहम भूमिका

yoga in saudi arab

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी:  दुनिया भर में योग का तेजी से प्रचार-प्रसार हो रहा है. यही वजह है कि हाल ही में सऊदी अरब जैसे देश में भी योग फेस्टिवल का आयोजन किया गया. आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि सऊदी अरब का यह पहला योग फेस्टिवल है. 29 फरवरी से शुरू हुआ यह योग फेस्टिवल 1 फरवरी को खत्म होगा. 

शनिवार को सऊदी अरब के Bay La Sun बीच पर देश के इस पहले योग फेस्टिवल का आयोजन किया गया. सऊदी योग समिति द्वारा आयोजित इस फेस्टिवल में देश के लगभग 1000 योग  शिक्षकों ने हिस्सा लिया.

यह आयोजन किंग अब्दुल्ला सिटी के जुमान पार्क में हुआ था. खास बात यह भी रही कि इसमें बड़ी संख्या में युवा लड़कियां और महिलाएं भी शामिल हुईं. इस दौरान योग हॉल्स और सेंटर्स द्वारा खुली हवा में योग की ट्रेनिंग देने वाली कईं वर्कशॉप्स और एक्टिविटीज भी आयोजित की गईं. इन सभी में लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. इससे पता चलता है कि सेहत को लेकर सतर्क हो रहे लोग अब योग को अपनाने के लिए काफी उत्साहित हैं.

अल-अरेबिया.नेट को दिए एक इंटरव्यू में सऊदी योग समिति की प्रमुख नौफ बिंत मुहम्मद अल-मरुई ने कहा, ' योग को लेकर लोगों में जो जुनून है उसी की वजह से यह दो दशक पहले से ही देश के अलग-अलग हिस्सों में फैलना शुरू हो गया था.

Saudi Arabia में बना इतिहास, पहली बार महिलाओं ने किया यह खास काम

उन्होंने यह भी कहा, 'आज हमारे देश में कई योग शिक्षक हैं. इनकी संख्या 10 हजार से भी ज्यादा है. जब से देश में खेल मंत्रालय ने योग सिखाने वाले जिम्स और सेंटर्स को लाइसेंस देना शुरू किया है तब से हमारे देश में योग को लोग खूब पसंद कर रहे हैं और इसका प्रसार भी हो रहा है.'

बता दें साल 2021 में  सऊदी अरब और भारत के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता के दौरान योग को लेकर यह समझौता हुआ था. इसी के आधार पर इस चार दिवसीय योग फेस्टिवल का आयोजन किया गया. 

अपना टॉयलेट हमेशा साथ लेकर चलता है तानाशाह Kim Jong-un, मल की निगरानी के लिए रखे हैं कई बॉडीगार्ड!

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement