Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Republic Day 2023: इस बार गणतंत्र दिवस पर मिस्त्र के राष्ट्रपति फत्ताह अल-सिसी होंगे चीफ गेस्ट, भारत ने दिया न्योता

Republic Day: अगले साल गणतंत्र दिवस पर मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी मुख्य अतिथि होंगे. पढ़िए WION संवाददाता सिद्धांत सिब्बल की रिपोर्ट.

Republic Day 2023: इस बार गणतंत्र दिवस पर मिस्त्र के राष्ट्रपति फत्ताह अल-सिसी होंगे चीफ �गेस्ट, भारत ने दिया न्योता

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी को जयशंकर ने दिया न्योता

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत में गणतंत्र दिवस (Republic Day 2023) के मौके पर हर साल दूसरे देश के बड़े नेताओं को मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाने की परंपरा रही है. लेकिन कोरोना की वजह से पिछले दो साल से ये परंपरा पूरी नहीं हो पा रही थी. लेकिन अब कोरोना का संकट लगभग टल गया है. ऐसे में भारत ने गणतंत्र दिवस 2023 के मौके पर मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी (Egypt President Abdel Fattah El-Sisi) को बुलाने का फैसला किया है.  

भारत ने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बनने के लिए राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी को निमंत्रण दिया है. भारत का मिस्त्र के साथ पुराना राजनीतिक और सैन्य संबंध रहा है. इस साल दोनों देशों ने राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ मनाई थी. 2014 से मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी को दिए इस निमंत्रण को अफ्रीका और अरब देशों के लिए भारत की सम्मान पहुंच के रूप में देखा जा रहा है.

ये भी पढ़ें- Good Morning Wishes: सुबह-सुबह अपनों को भेजें मॉर्निंग मैसेज, इन सुविचार से करें दिन की शुरुआत

विदेश मंत्री जयशंकर ने सौंपा PM मोदी का संदेश
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पीएम नरेंद्र मोदी के इस संदेश को राष्ट्रपति फत्ताह अल-सिसी को सौंपा है. जानकारों की मानें तो राष्ट्रपति सिसी को गणतंत्र दिवस के मौके पर रेड कारपेट बिछाने का मतलब है, आने वाले समय में दिल्ली-काहिरा संबंधों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा. 

पढ़ें- ट्रेन पर हक किसका, इसे लेकर कोटा के चेकिंग स्टाफ ने रतलाम के कर्मचारी पीटे, कोच से नीचे उतारे

बता दें कि भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस साल की शुरुआत में मिस्र का दौरा किया था. इस दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा से जुड़े कई समझौते हुए. इतना ही नहीं, भारत-मिस्र की एयरफोर्स सेनाओं ने मिस्र लड़ाकू शस्त्र स्कूल में विभिन्न रूप से संयुक्त अभ्यास भी किया था. भारत की तरह मिस्र भी आबादी के हिसाब से बड़ा देश माना जाता है और अफ्रीका में दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भी है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement