Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'जान बचानी है तो भाग लो,' इजरायल ने गाजा के लोगों को दी आखिरी वॉर्निंग

Israel Hamas War: इजरायली सेना ने गाजा के लोगों से अपील की है कि जान बचाने के लिए वे दक्षिणी हिस्से की ओर चले जाएं. हमास के आतंकी गाजा के लोगों को ह्युमन शील्ड की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं.

'जान बचानी है तो भाग लो,' इजरायल ने गाजा के लोगों को दी आखिरी वॉर्निंग

फिलिस्तीनियों से गजा छोड़ने की अपील कर रहा है इजरायल.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: इजरालय डिफेंस फोर्स (IDF) ने फिलिस्तीन के निवासियों से अपील की है कि वे गाजा पट्टी को छोड़कर देश के दक्षिणी हिस्से में चले जाएं. इजरालय ने संयुक्त राष्ट्र से गुहार लगाई है कि अंतराष्ट्रीय संगठन फिलिस्तीनियों से कहे कि वे गाजा पट्टी से हट जाएं. आतंकी संगठन, हमास के आतंकी आम नागरिकों को ह्युमन शील्ड की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं. इजरायल की जवाबी कार्रवाई में हमास के आतंकी नागरिकों को आगे खड़ा कर दे रहे हैं. इजरायल, गाजा पट्टी से हमास को पूरी तरह खत्म कर देना चाहता है. सेना के सामने सबसे बड़ी चुनौती है कि उनके सामने आम नागिरक हैं, जिन्हें वे मारना नहीं चाहते हैं.

गाजा पट्टी में करीब 10 लाख फिलिस्तीनी नागरिक रहते हैं. हमास का गाजा पट्टी पर पूरी तरह से कंट्रोल है. ऐसे में वे अपने नागरिकों को इजरायली सैनिकों से बचने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं. इजरालय ने सबसे अपील की है कि लोग फिलिस्तीन के दक्षिणी हिस्से की ओर भाग जाएं. इजरालय अपना सैन्य अभियान रोकेगा नहीं, ऐसे में उन पर खतरा मंडरा रहा है. 

इसे भी पढ़ें- Israel Hamas War: क्या होता है वॉर क्राइम, इजरायल और हमास पर लागू होंगे कौन से कानून?

हमास के आतंकी फिलिस्तीनियों को बना रहे ह्युमन शील्ड
इजराइल डिफेंस फोर्सेज के प्रवक्ता जॉनाथन कॉनरिकस ने कहा है कि गाजा में हमास के आतंकी फिलिस्तीनियों को अपनी ढाल की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं. उन्होंने अपील की है कि जनता, खुद को आतंकवादियों से अलग रखे. उन्हें खुद को इस्तेमाल न कर दे. गाजा शहर में इजरायल अपना सैन्य अभियान जारी रखेगा, जिसकी वजह से फिलिस्तीनी नागरिक भी मारे जा सकते हैं. ऐसे में लोग जल्द से जल्द शहर छोड़कर चले जाएं. इजरायली सेना ने यह भी कहा है कि हम नहीं चाहते हैं कि निर्दोष आम नागिरक मारे जाएं.

जॉनाथन कॉनरिकस ने कहा, 'हमारी सेना पूरी तरह से अंतर्राष्ट्रीय संघर्ष के कानून के लिए प्रतिबद्ध है. हम हमास के आतंकियों से अलग मानवीय मूल्यों और मानदंडों को मानेंगे. हमास के लड़ाके सशस्त्र संघर्ष के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं.' 

इसे भी पढ़ें- इजरायल-हमास युद्ध ने भारत की बढ़ाई टेंशन, दिल्ली-UP समेत कई राज्यों में हाई अलर्ट

जंग के 7 दिन, हमास हो गया तबाह
हमास और इजरायल के बीच जंग के 7 दिन बीत चुके हैं. इजरायली वायुसेना गाजा पट्टी पर जमकर बम बरसा रही है. सेना ने साफ कह दिया है कि हमास के एक भी आतंकी बख्शे नहीं जाएंगे. गाजा पट्टी कब्रिस्तान जैसी नजर आ रही है. हमास के कई कमांडर मारे जा चुके हैं. इजरायल ने हमास के विजिलेंस सेंटर को भी नष्ट कर दिया है. 

चुन-चुनकर खत्म हो रहे हमास के लड़ाके
इजरायली सेना ने फ्लोटिला 13 एलीट यूनिट के जरिए गाजा पट्टी में बमबारी की है. इस ऑपरेशन में 60 से ज्यादा आतंकी मारे गए हैं, वहीं 250 बंधकों को वहां से छुड़ा लिया गया है. हमास दक्षिणी नौसेना डिवीजन के डिप्टी कमांडर मुहम्मद अबू अली भी मारा जा चुका है.

ये भी पढ़ें- इजरायल में फंसे  212 भारतीय लौटे वतन, दिल्ली पहुंची पहली फ्लाइट

1,537 फिलिस्तीनियों की मौत 6,612 घायल
इजरायल और हमास के बीच चल रहे खूनी संघर्ष में आम नागरिकों की भी मौत हुई है. कम से कम 1,537 फिलिस्तीनियों ने अपनी जान गंवा दी है, वहीं 6,612 लोग घायल हुए हैं. संघर्ष की वजह से वेस्ट बैंक और पूर्वी यरूशलेम भी प्रभावित हुआ है. 36 लोग मारे गए हैं, वहीं 650 से ज्यादा घायल हैं. संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के प्रवक्ता, स्टीफन डुजर्रिक ने कहा है कि संघर्ष की वजह से 338,000 से अधिक फिलिस्तीनियों को विस्थापित कर दिया गया है. संयुक्त राष्ट्र राहत और काम करने वाली एजेंसी-रन स्कूलों में लगभग 218,000 लोग शेल्टर मांग रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement