Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इजरायली एयर स्ट्राइक में हमास के इस मुखिया की मौत का दावा, जानिए कैसे और कहां किया ढेर

Israel Hamas War Updates: इजरायली एयर फोर्स ने फिलिस्तानी आतंकी समूह की एरियल फोर्स के मुखिया मुराद अबू मुराद को मार गिराने का दावा किया है. साथ ही हमास के 230 आतंकी पकड़े गए हैं.

इजरायली एयर स्ट्राइक में हमास के इस मुखिया की मौत का दावा, जानिए क�ैसे और कहां किया ढेर

Israel Air Force की तरफ से गाजा पट्टी में लगातार एयर स्ट्राइक कर बम बरसाए जा रहे हैं. (Photo- Reuters)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Israel Palestine War Updates- इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) ने शनिवार को फिलिस्तानी आतंकी समूह के एक मुखिया को मार गिराने का दावा किया है. IDF ने दावा किया है कि उसकी एयर फोर्स ने गाजा पट्टी में रात भर की गई एयर स्ट्राइक के दौरान मुराद अबू मुराद को मार गिराया है, जो हमास की एरियल फोर्स का मुखिया था. हालंकि IDF के इस दावे पर हमास की तरफ से फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. उधर, हमास के खिलाफ इजरायल ने वेस्ट बैंक में भी बड़ी कार्रवाई शुरू कर दी है. इस इलाके में IDF की टुकड़ियों ने कार्रवाई करते हुए हमास के 230 आतंकी पकड़ने का दावा किया है.

हमास की हवाई गतिविधियों के हेडक्वार्टर को बनाया निशाना

इजरायल डिफेंस फोर्स के मुताबिक, उनकी वायुसेना ने हमास की एरियल फोर्सके मुखिया मुराद अबू मुराद को उस समय एयर स्ट्राइक में ढेर कर दिया, जब शुक्रवार रात को गाजा पट्टी में एक बिल्डिंग को निशाना बनाया गया. यह बिल्डिंग हमास की हवाई गतिविधियों को संचालित करने वाला हेडक्वार्टर थी, जहां मुराद अबू मुराद का हुक्म चलता था.

7 अक्टूबर के नरसंहार का हैंडलर था अबू मुराद

द टाइम्स ऑफ इजरायल अखबार के मुताबिक, IDF ने बताया कि अबू मुराद का पिछले शनिवार यानी 7 अक्टूबर को हमास आतंकियों के इजरायल पर हमले में बड़ा रोल था. अबू मुराद ही उन आतंकियों को हैंडलर के तौर पर निर्देश दे रहा था, जिन्होंने हैंग ग्लाइडर्स व पैराशूट के जरिये हवाई रास्ते से इजरायल में घुसकर बड़े पैमाने पर नरसंहार किया था. IDF ने यह भी बताया कि शुक्रवार रात को अबू मुराद की मौजूदगी वाली बिल्डिंग के अलावा हमास कमांडो फोर्सेज के करीब दर्जन भर अन्य ठिकानों को भी एयर स्ट्राइक में ध्वस्त कर दिया गया है. हमास की कमांडो फोर्स 'नुख्बा फोर्स' ने ही इजरायल में 7 अक्टूबर को घुसपैठ करने के बाद नरसंहार को अंजाम दिया था. इस घुसपैठ में इजरायल के अंदर 1,300 से ज्यादा लोगों को मार दिया गया था, जबकि 100 से ज्यादा लोगों का अपहरण कर आतंकी अपने साथ गाजा ले गए थे.

गाजा के बाद वेस्ट बैंक में भी इजरायली एक्शन चालू

इजरायल ने गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों को नेस्तानबूद करने के बाद अब वेस्ट बैंक में भी एक्शन चालू कर दिया है. इजरायल ने अपनी तरफ से दिया 24 घंटे का अल्टीमेटम खत्म होने के बाद गाजा पट्टी के साथ ही वेस्ट बैंक इलाके में भी ग्राउंड फोर्स को उतार दिया है. आतंकियों के इलाके में इजरायली ग्राउंड फोर्स की छापेमारी के दौरान 230 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement