Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इन 6 लोगों को नहीं है Russia-Ukraine युद्ध की कोई खबर, जानिए कहां बिजी हैं

ये 6 लोग एक स्पेस प्रोग्राम का हिस्सा हैं. इसी के तहत ये एक कैप्सूल में बंद हैं. इसकी वजह से इन्हें बाहरी दुनिया की कोई खबर मिलना काफी मुश्किल है.

इन 6 लोगों को नहीं है Russia-Ukraine युद्ध की कोई खबर, जानिए कहां बिजी हैं

6 People in space mission

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध से पूरी दुनिया सकते में है. इस युद्ध के बीच से आ रही तस्वीरें और खबरें किसी का भी दिल दहलाने के लिए काफी हैं. इन्हें जो भी देखता है बस यही दुआ करता है कि ये युद्ध रुक जाए. मगर इसी दुनिया के 6 लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें इस युद्ध की कोई जानकारी ही नहीं है.

इन्हें नहीं है रूस-यूक्रेन युद्ध की खबर
अमेरिका के विलियम ब्राउन और एशले कोवालस्की एक कैप्सूल में बंद हैं. उनके साथ तीन रूसी और एक अमीराती व्यक्ति भी है. ये छह लोग एक स्पेस एक्सपेरिमेंट का हिस्सा हैं. इस एक्सपेरमीमेंट के तहत ये लोग साल 2021 के नवंबर महीने में एक कैप्सूल में बंद हो गए थे. अब यह जुलाई, 2022 तक इसी में रहने वाले हैं. ये सभी लोग नासा एक्सपेरिमेंट का हिस्सा हैं. यह एक्सपेरिमेंट अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और रूसी स्पेस कार्यक्रम की भागीदारी से हो          रहा है. 

बाहरी दुनिया से संपर्क
इन लोगों के पास बाहरी दुनिया से संपर्क का बेहद सीमित विकल्प है. ये सिर्फ चिट्ठी के माध्यम से अपने परिवार और दोस्तों से बात कर सकते हैं. ये चिट्ठी भी इनके द्वारा एक सर्वर पर अपलोड की जाती है. इसका एक्सेस इनके परिवार और दोस्तों को ही मिलता है. डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार नासा के प्रवक्ता ने बताया है कि वह यह मिशन जारी रखेंगे. हालांकि अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट की तरफ से अमेरिकी नागरिकों को तुरंत प्रभाव से रूस छोड़ने के लिए कह दिया गया था. इस सबके बीच यह कहना काफी मुश्किल है कि कैप्सूल में बंद इन छह लोगों को यूक्रेन-रूस युद्ध से जुड़ी कोई भी जानकारी मिल पाई है. 

क्या है यह स्पेस मिशन
मास्को के बाहरी इलाके में स्थित एक इमारत में यह कैप्सूल स्थित है. इस कैप्सूल के जरिए किए जा रहे एक्सपेरिमेंट का उद्देश्य लंबी अंतरिक्ष यात्रा की स्थितियों का प्रशिक्षण करना है. मानसिक और शारीरिक चुनौतियों पर ये लोग कैसी प्रतिक्रिया करते हैं, इसका परीक्षण करने के लिए समूह को रोजाना जांच करानी होती है.

ये भी पढ़ें- Russia Ukraine War: आप मुझे आखिरी बार देख रहे हैं ज़िन्दा, अमेरिकी नेताओं से बोले ज़ेलेंस्की

(हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें)


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement