Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sri Lanka Crisis: 5 की मौत, 138 घायल, 5 Points में समझें कब, कैसे और क्यों बढ़ गई हिंसा

श्रीलंका में सोमवार से शुरू हुई हिंसा के बीच गृहयुद्ध जैसे हालात बन गए हैं. वहां रह रहे भारतीयों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिया गया है.

Sri Lanka Crisis: 5 की मौत, 138 घायल, 5 Points में समझें कब, कैसे और क्यों बढ़ गई हिंसा

Sri Lanka Crisis

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: श्रीलंका में हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. आर्थिक संकट के बाद अब इस देश में सिविल वॉर की स्थिति पैदा हो गई है. चौतरफा दबाव के बीच सोमवार को प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने इस्तीफा दिया, लेकिन उसके बाद शुरू हुई हिंसा एक अलग ही चिंता पैदा करती दिख रही है. इसके बाद से ही श्रीलंका में राजपक्षे परिवार के समर्थकों औऱ विरोधियों के बीच खूनी संघर्ष शुरू हो गया.

अब तक इस हिंसा में 5 लोग मारे जा चुके हैं, जिसमें से एक सत्ताधारी पार्टी के सांसद भी हैं. बसों में आग लगा देने से लेकर राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे और महिंदा राजपक्षे के घरों में भी आग लगा दी गई. 

1. हिंसा की शुरुआत तब हुई जब सरकार समर्थकों ने प्रदर्शनकारियों के टेंट उखाड़ने शुरू कर दिए. इसके जवाब में कोलंबों में शुरू हुई हिंसा में 138 लोग घायल हो गए. उन्हें कोलंबो नेशनल हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया. बताया जा रहा है कि कई शहरों में सेना तैनात की जा सकती है. इस हिंसा में सत्ताधारी पार्टी के सांसद अमरकीर्ती की भी मौत हो गई.  

ये भी पढ़ें- Sri Lanka Protest राजपक्षे के घर में लगाई आग, क्या गृहयुद्ध की ओर बढ़ रहा है देश?

2. प्रधानमंत्री औऱ राष्ट्रपति दोनों ने ट्विटर पर इस हिंसा की निंदा की है. हालांकि इस सबके लिए सरकार को ही जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. साथ ही पुलिस भी इन हिंसा प्रदर्शनों पर काबू पाने में नाकाम साबित हो रही है. 

3. श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर कुमार संगाकारा ने भी इन हालात की निंदा की है. उन्होंने महिंदा राजपक्षे के ट्वीट के जवाब में लिखा है- केवल आपके ‘समर्थकों’ द्वारा हिंसा को अंजाम दिया गया था – वो जो शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों पर हमला करने से पहले आपके कार्यालय में आए थे.

ये भी पढ़ें: Exclusive: कैसे तबाह हो गई Sri Lanka की अर्थव्यवस्था, कब सुधरेंगे हालात?

4. सन् 1948 में मिली आजादी  के बाद से अब तक श्रीलंका का यह सबसे बड़ा आर्थिक संकट है. श्रीलंका में  बीते कई दिनों से भोजन, ईंधन और यहां तक कि दवाइयों का भी संकट चल रहा है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार श्रीलंका के स्टॉक्स इस साल दुनिया में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले स्टॉक्स रहे हैं.

5.श्रीलंका में भारतीयों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है. 94-773727832 पर कॉल की जा सकती है. इसके अलावा श्रीलंका में रह रहे भारतीयों से संपर्क के लिए cons.colombo@mea.gov.in पर भी लिखा जा सकता है.

ये भी पढ़ें- Sri Lanka PM Resigns विपक्ष के विरोध के बाद महिंदा राजपक्षे ने पद छोड़ा, कहा- 'हर त्याग के लिए तैयार'

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement