Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Titan Sub Missing Case: 72 घंटे बाद भी लापता है पनडुब्बी, 5 पॉइंट्स में जानिए हादसे के बारे में अब तक की जानकारी

Titanic जहाज का मलबा देखने जा रही पनडुब्बी से रविवार को संपर्क टूट गया था. उसमें गिनीज रिकॉर्ड्स होल्डर से लेकर कई अमीर उद्योगपति मौजूद हैं.

Titan Sub Missing Case: 72 घंटे बाद भी लापता है पनडुब्बी, 5 पॉइंट्स में जानिए हादसे के बारे में अब तक की जा�नकारी

Titan Submarine की तलाश के लिए अटलांटिक महासागर में दिन-रात सर्च ऑपरेशन चल रहा है. (फोटो- रॉयटर्स)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Titanic Sub Search Operation- अटलांटिक महासागर में रविवार को डूब गई पनडुब्बी का करीब 72 घंटे बीतने के बाद भी कुछ पता नहीं चला है. चर्चित टाइटैनिक जहाज के मलबे को दिखाने के लिए दुनिया के कई मशहूर अमीरों को लेकर जा रही पनडुब्बी में अब 30 घंटे से भी कम की ऑक्सीजन बचने की संभावना है. इसके चलते बचाव अभियान के सफल होने की उम्मीद घटती जा रही है. हालांकि अटलांटिक महासागर में चल रहे खोज अभियान के दौरान मंगलवार रात को उस समय उम्मीद की किरण दिखी, जब कनाडा के पी-8 एयरक्राफ्ट ने समुद्री गहराइयों में किसी तरह की आवाज सुनने का दावा किया है. यूएस कोस्ट गार्ड ने भी अपने ट्वीट में इस बात की पु्ष्टि की है. हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि यह पनडुब्बी से निकलने वाला 'बैंगिंग' साउंड ही है, लेकिन आवाज वाले एरिया में सर्च टीमों को बढ़ा दिया गया है. यूएस कोस्ट गार्ड ने कहा है कि अभी तक सर्च टीमों को कुछ नहीं मिला है. 

इस हादसे के बारे में 5 पॉइंट्स में आपको सबकुछ बताते हैं.

1. टाइटैनिक का मलबा देखने जा रही पनडुब्बी रविवार रात में हुई लापता

पनडुब्बी कनाडा के न्यूफाउंडलैंड तट के नजदीक रविवार रात में लापता हुई थी. पनडुब्बी से करीब 1 घंटा 45 मिनट बाद संपर्क टूट गया था. यह पनडुब्बी कई लोगों को टाइटैनिक जहाज का मलबा दिखाने ले जा रही थी, जो कनाडा के न्यूफाउंडलैंड के सेंट जोन्स से दक्षिण में करीब 700 मील दूर 3,800 मीटर की गहराई में दफन है. 

2. लापता पनडुब्बी में फंसे हैं ये 5 लोग

पनडुब्बी के अंदर 5 लोग मौजूद हैं, जिनमें पाकिस्तान के सबसे अमीर परिवार से संबंध रखने वाले ब्रिटिश बिजनेसमैन शहजादा दाऊद, उनका बेटा सुलेमान, ब्रिटिश अरबपति हैमिश हार्डिंग, पूर्व फ्रांसीसी नेवी ड्राइवर पॉल-हेनरी नार्गेलॉट और इस एक्सप्लोरेशन को संचालित कर रही कंपनी ओशनगेट के CEO स्टॉकटन रस शामिल हैं. हार्डिंग जाने-माने एक्सप्लोरर हैं और अंतरिक्ष की भी यात्रा कर चुके हैं. उनके नाम पर तीन गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स भी दर्ज हैं. पॉल-हेनरी इससे पहले भी टाइटैनिक के मलबे तक जा चुके हैं और वही इस अभियान में गाइड की भूमिका में थे.

3. 20,000 वर्ग किलोमीटर में चल रही है खोज

पनडुब्बी में फंसे लोगों के लिए बचाव अभियान अमेरिका के बोस्टन शहर से चल रहा है. इसके लिए ओशनगेट कंपनी ने गहरे समुद्र में खोज अभियान चलाने की एक्सपर्ट ब्रिटिश कंपनी मैगेलन की मदद ली है. साथ ही अमेरिकी कोस्ट गार्ड ने बताया है कि पनडुब्बी का सपोर्ट शिप पोलर प्रिंस और डीप एनर्जी भी सर्च ऑपरेशन चला रहे हैं. एक कनाडाई पी-8 ऑरोरा विमान भी इलाके में सर्च कर रहा है. फ्रांस ने भी अपना अटलांटे जहाज को खोज अभियान में भेजा है, जिसके पास समुद्र के अंदर खोज करने वाला रोबोट भी है. यूएस कोस्ट गार्ड के मुताबिक, यह खोज करीब 20,000 वर्ग किलोमीटर इलाके में की जा रही है, जो अमेरिका के कनेक्टिकट राज्य से भी ज्यादा बड़ा इलाका है.

4. 30 घंटे की ऑक्सीजन बची है पनडुब्बी में

यूएस कोस्ट गार्ड के अनुमान के मुताबिक, पनडुब्बी में अधिकतम 30 घंटे की ऑक्सीजन बची हुई है. BBC ने पिछले साल ओशनगेट कंपनी की इस टाइटन पनडुब्बी से ही टाइटैनिक मलबे तक गए सीबीएस के पत्रकार डेविड पोग के हवाले से उसकी स्थिति की जानकारी दी है. पोग के मुताबिक, पनडुब्बी से गहरे समुद्र के अंदर से जीपीएस या रेडियो सिस्टम से बातचीत नहीं हो पाती है. केवल सपोर्ट शिप के साथ टेक्स्ट मैसेज में ही बात हो सकती है, वो भी यदि वह पनडुब्बी के ऊपर है. पनडुब्बी को बाहर से इतना मजबूती से सील किया जाता है कि उसके अंदर बैठे लोग खुद भी बाहर नहीं निकल सकते हैं. 

5. रात में सुनाई दी है गहरे समुद्र से आवाज

यूएस मीडिया के मुताबिक, मंगलवार रात को कनाडाई सर्च विमान ने गहरे समुद्र में 'बैंगिंग' की आवाज डिटेक्ट की है. यह आवाज उसी इलाके में सुनी गई है, जहां पनडुब्बी के डूबने की संभावना है. यह आवाज हर 30 मिनट के इंटरवल पर आ रही थी. हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि आवाज पनडुब्बी के अंदर से ही आ रही थी. यह भी स्पष्ट नहीं हुआ है कि आवाज कितनी देर तक सुनाई दी है. हालांकि यूएस कोस्ट गार्ड के इंटरनल मेमो के आधार पर CNN ने रिपोर्ट में कहा है कि 4 घंटे बाद इलाके में अतिरिक्त सोनार पहुंचा तो आवाज तब भी सुनाई दे रही थी. सर्च ऑपरेशन इस इलाके में बढ़ा दिया गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement