Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Titanic Submarine: 100 घंटे की मेहनत बेकार, टाइटैनिक के पास टुकड़ों में मिली लापता पनडुब्बी, 5 अरबपतियों की मौत

Titan Submarine Missing: टाइटैनिक जहाज के मलबे को देखने के लिए टाइटन पनडुब्बी से समंदर के अंदर गए सभी लोग संपर्क टूटने के चलते लापता थे और अब सभी की मौत की पुष्टि की गई है.

Titanic Submarine: 100 घंटे की मेहनत बेकार, टाइटैनिक के पास टुकड़ों में मिली लापता पनडुब्बी, 5 अरबपतियों की मौत

Missing Titan Submarine 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अटलांटिक महासागर में टाइटैनिक जहाज का मलबा देखने गई टाइटन नाम की लापता पनडुब्बी (सबमरीन) का पता चल गया है. अमेरिकी कोस्ट गार्ड ने बताया है कि टाइटैनिक के पास ही पनडुब्बी का मलबा मिला है जो कि टाइटन पनडुब्बी का ही है. इसे निकालने के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं. वहीं पनडुब्बी ऑपरेट करने वाली कंपनी OceanGate ने कहा है कि इसमें पनडुब्बी में सवार सभी 5 लोगों की मौत हो गई है. बता दें कि 18 जून को गहरे समंदर में जाने के चलते पनडुब्बी से संपर्क काफी जल्दी टूट गया था और इसके चलते टाइटन पनडुब्बी लापता हो गई थी, इसकी तलाश जारी थी लेकिन अब सभी के मारे जाने की पुष्टि की गई है. 

टाइटन पनडुब्बी की तलाश संपर्क टूटने के बाद से ही शुरू कर दी गई थी. करीब 100 घंटे से यह सर्च ऑपरेशन जारी था लेकिन अब सभी सवार लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. रॉयटर्स के अनुसार, सर्च टीम को टाइटैनिक जहाज के पास से ही लापता पनडुब्बी का मलबा मिला है.

यह भी पढ़ें- चीन में ड्रैगन बोट फेस्टिवल की भीड़ के दौरान रेस्टोरेंट में फटा बम, 31 लोगों की मौत, 5 पॉइंट्स में जानें पूरा वाकया

Titan Submarine से सवार थे अरबपति लोग

यूएस कोस्ट गार्ड के अनुसार, पनडुब्बी का मलबा मिलने के बाद विशेषज्ञों की टीम जांच करने में जुट गई है. बताया जा रहा है कि पनडुब्बी के मलबे की खोज एक कनाडाई जहाज में तैनात मानवरहित रोबोट ने की है. टाइटन पनडुब्बी में सवार सभी पांच लोग जाने-माने अरबपति थे. इसमें OceanGate के सीईओ स्टॉकटन रश, शहजादा दाऊद और उनके बेटे सुलेमान दाऊद, हामिश हार्डिंग, और पॉल-हेनरी नार्जियोलेट शामिल थे.

यह भी पढ़ें- मैसूर का चंदन, बंगाल की मूर्ति और पंजाब का घी, मोदी ने बाइडेन को तोहफे में दिखा दी भारत की विविधता 

चुनौतीपूर्ण था सर्च ऑपरेशन

US कोस्ट गार्ड द्वारा बताया गया कि अचानक लापता होने वाली इस पनडुब्बी को तलाश करना आसान नहीं था. अमेरिकी कोस्ट गार्ड के प्रवक्ता ने कहा था कि यह काफी मुश्किल बचाव अभियान है. रिपोर्ट्स की मानें तो इस सर्च ऑपरेशन में सबसे ज्यादा दिक्कत सर्च टीम को पानी में विजिब्लिटी की रही जिसके चलते सर्च ऑपरेशन में इतना ज्यादा समय लगा. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकी कोस्ट गार्ड को टाइटन पनडुब्बी के मिले मलबे में पनडुब्बी का लैंडिंग फ्रेम और सबमर्सिबल का पिछला कवर मिला है. मलबे में टाइटन पनडुब्बी के कई अन्य टुकड़े भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- टाइटैनिक जहाज देखने गई पनडुब्बी की ऑक्सीजन खत्म, खतरे में जिंदगी, अब अमेरिकी कोस्ट गार्ड को मिले अहम सुराग

OceanGate पनडुब्बी में पहले भी यात्रा कर चुके हैं लोग

बता दें कि टाइटैनिक का मलबा दिखाने की इस ट्रिप की निगरानी ओशियनगेट एक्सपीडिशंस नाम की कंपनी कर रही थी. कंपनी के आंकड़ों के अनुसार, 2021 और 2022 में टाइटैनिक का मलबा देखने के लिए कम से कम 46 लोगों ने सफलतापूर्वक ओशियनगेट की पनडुब्बी में यात्रा की थी लेकिन टाइटन पनडुब्बी संपर्क टूटने के चलते डूब गई और सवार सभी 5 लोगों की मौत हो गई.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement