Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ukraine War की वजह से बच्चों में कुपोषण का बढ़ रहा खतरा: यूनिसेफ

यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध के परिणाम अलग-अलग पक्षों पर दिख रहे हैं. यूनिसेफ ने आशंका जताई है कि युद्ध का असर बच्चों की सेहत पर पड़ रहा है. 

Latest News
Ukraine War की वजह से बच्चों में कुपोषण का बढ़ रहा खतरा: यूनिसेफ

सांकेतिक चित्र

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी:  यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की वजह से से खाद्य पदार्थों की कीमतें भी बढ़ रही हैं. इसकी वजह से पश्चिमी एशिया और उत्तरी अफ्रीका में लाखों बच्चों के कुपोषण का खतरा बढ़ रहा है. संयुक्त राष्ट्र की बाल एजेंसी ने यह जानकारी दी है. संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने कहा है कि इन इलाकों में रहने वाले परिवार रमजान के महीने के दौरान भोजन जुटाने के लिए मशक्कत कर रहे हैं. रमजान में मुस्लिम समुदाय के लोग रोजा रखते हैं और सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक कुछ खाते-पीते नहीं हैं.

यूनिसेफ ने बच्चों के स्वास्थ्य पर जताई चिंता
यूनिसेफ की ओर से जारी बयान में कहा गया कि पश्चिम एशिया और उत्तर अफ्रीका के देश रूस-यूक्रेन युद्ध से बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं. गरीबी और कोरोना वायरस महामारी ने चीजें बदतर कर दी हैं. यूक्रेन और रूस विश्व का एक तिहाई गेहूं और जौ निर्यात करते हैं. इस निर्यात पर पश्चिम एशिया के देश अपने लाखों लोगों को खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए निर्भर हैं. दोनों युद्धरत देश अन्य अनाज और सूरजमुखी बीज से बने तेल के भी शीर्ष निर्यातक हैं.

पढ़ें: श्रीलंकाई खिलाड़ियों से Arjuna Ranatunga की अपील, 'IPL की नौकरी छोड़कर देश के लिए लौटें'

यमन सीरिया जैसे देशों में गंभीर आर्थिक संकट
यूनिसेफ ने चेतावनी दी है कि अगर स्थिति ऐसी ही बनी रही तो इस क्षेत्र में खास तौर पर मिस्र, लेबनान, लीबिया, सूडान, सीरिया और यमन में बच्चों को बुरी तरह से प्रभावित करेगा. दरअसल, ये देश संघर्षों का सामना कर रहे हैं और यूरोप में युद्ध शुरू होने से पहले से वे गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं. पश्चिम एशिया और उत्तरी अफ्रीका के लिए यूनिसेफ की क्षेत्र निदेशक एडले खोद्र ने कहा, ‘कुपोषित बच्चों की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ने की आशंका है.’

पश्चिमी एशिया खाद्यान्न के लिए आयात पर निर्भर
पश्चिम एशिया और उत्तर अफ्रीका अपने यहां उपभोग की जाने वाली खाद्य सामग्री का 90 प्रतिशत से अधिक आयात करते हैं. यूनिसेफ के अनुसार, क्षेत्र में केवल 36 प्रतिशत बच्चों को आहार मिल पा रहा है जो उनके स्वास्थ्यकर रूप से विकास करने के लिए जरूरी है.

 

पढ़ें: Firing in New York: न्यूयॉर्क में मेट्रो स्टेशन पर फायरिंग, 13 लोगों को अस्पताल में करवाया गया भर्ती

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement