Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UN प्रमुख की विश्व नेताओं को चेतावनी, गहरे संकट में दुनिया, बचाने के लिए उठाना होगा बड़ा कदम

UN प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने कहा किजलवायु आपदा, बढ़ती गरीबी और यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद महाशक्तियों के बीच पैदा हुई दरार को पाटना जरूरी है.

UN प्रमुख की विश्व नेताओं को चेतावनी, गहरे संकट में दुनिया, बचाने के लिए उठाना होगा बड़ा क�दम

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुटेरेस

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस (UN chief António Guterres) ने विश्व नेताओं को चेतावनी देते हुए कहा कि ‘दुनिया गहरे संकट’ में है. उन्होंने पिछले तीन साल में पहली बार विश्व नेताओं के साथ होने वाली आमने-सामने की बैठक से पहले कहा कि संघर्ष, जलवायु आपदा, बढ़ती गरीबी और असमानता एवं यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद महाशक्तियों के बीच पैदा हुई दरार को पाटने के लिए गंभीर कदम उठाने की जरूरत है.

नेताओं की मंगलवार को शुरू हो रही बैठक में भाषण और टिप्पणी से पहले गुतारेस ने रेखांकित किया कि ‘‘ न केवल जलवायु परिवर्तन के संकट से धरती को बचाने की बल्कि कोविड-19 महामारी से निपटने की भी ‘वृहद’ चुनौती है. ’’ संयुक्त राष्ट्र महासचिव के मुताबिक पृथ्वी पहले ही ‘‘बारूद के ढेर पर है।’’ उन्होंने रेखांकित किया कि विकासशील देशों के समक्ष महामारी से उबरने के लिए वित्तीय संसाधन की कमी की चुनौती है जिसकी वजह से उन देशों में शिक्षा, स्वास्थ्य और महिला अधिकारों पर विपरीत असर पड़ सकता है। गुतारेस मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सत्र को संबोधित करेंगे.

ये भी पढ़ें- ताइवान पर बदला नहीं चीन का रुख, अमेरिका को दी धमकी, जानिए क्यों

‘बारूद के ढेर पर धरती'
एंतोनियो गुतारेस ने महासभा की उच्चस्तरीय बैठक से पहले विश्व के नेताओं के से कहा, 'हमे न केवल जलवायु परिवर्तन के संकट से धरती को बचाना है बल्कि कोविड-19 से भी निपटना है.' संयुक्त राष्ट्र महासचिव के मुताबिक पृथ्वी पहले ही ‘बारूद के ढेर पर है’. उन्होंने रेखांकित किया कि विकासशील देशों के समक्ष महामारी से उबरने के लिए वित्तीय संसाधन की कमी की चुनौती है जिसकी वजह से उन देशों में शिक्षा, स्वास्थ्य और महिला अधिकारों पर विपरीत असर पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें- Nepal में सरकार ने नजरबंद किए महाभियोग का सामना कर रहे चीफ जस्टिस

युद्ध से घिरी दुनिया- गुटेरेस
गौरतलब है कि गुतारेस मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सत्र को संबोधित करेंगे. UNGA की यह उच्चस्तरीय बैठक ऐसे समय हो रही है, जब यूक्रेन-रूस संकट गहराया हुआ है. वहीं पाकिस्तान भयावह बाढ़ से जूझ रहा है. इस दौरान यूएन प्रमुख ने कहा कि शीतयुद्ध के बाद से जियोस्ट्रेटजिक विभाजन सबसे अधिक अब हुआ है. यह हमारे सामने मौजूद इन चुनौतियों से निपटने की गतिविधियों को पंगु बना रही है. गुटेरेस ने कहा कि हमारी दुनिया युद्ध से घिरी हुई है, एक तरफ जलवायु का खतरा, दूसरी तरफ नफरत, गरीबी, भूख और असामनता से त्रस्त हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement