Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

US Air Force के हिंदू जवान को मिली ड्यूटी के दौरान तिलक लगाने की अनुमति

संयुक्त राज्य अमेरिकी वायु सेना द्वारा भारतीय मूल के हिंदू जवान दर्शन शाह को ड्यूटी के दौरान तिलक लगाने की अनुमति दी गई है.

US Air Force के हिंदू जवान को मिली ड्यूटी के दौरान तिलक लगाने की अनुमति
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अमेरिकी वायु सेना द्वारा भारतीय मूल के हिंदू जवान को ड्यूटी के दौरान तिलक लगाने की अनुमति दी गई है. व्योमिंग में एफई वारेन एयर फोर्स बेस पर तैनात अमेरिकी वायु सेना के जवान दर्शन शाह को धार्मिक छूट देते हुए ड्यूटी के दौरान तिलक लगाने की इजाज़त दी गई है. दर्शन दो साल पहले वायु सेना में शामिल हुए थे.

पढ़ें- Russia-Ukraine War: पोलैंड के इस कपल ने क्यों 180 कमरों का होटल किराए पर लिया?

दर्शन 90वें अमेरिकी वायु सेना ऑपरेशनल मेडिकल रेडीनेस स्क्वाड्रन में एयरोस्पेस मेडिकल तकनीशियन के रूप में कार्य कर रहे हैं. दर्शन शाह को तिलक लगाने की धार्मिक छूट मिलने की खबर वायरल हो रही है और इस फैसले का हर कोई समर्थन कर रहा है. 

दर्शन को इसी साल 22 फरवरी को तिलक लगाने की अनुमति दी गई थी. दर्शन शाह का कहना है कि टेक्सास, कैलिफोर्निया, न्यू जर्सी और न्यूयॉर्क में रह रहे उनके दोस्त और माता-पिता को जैसे ही यह खबर मिली वह बहुत खुश हुए. दर्शन कहते हैं कि यह कुछ नया है. वह आगे कहते हैं कि यह कुछ ऐसा है जिसके बारे में उन्होंने पहले ना ही कभी सोचा है और ना ही कभी सुना है.  

पढ़ें- Sri Lanka Economic Crisis : खाद्यान -पेट्रोलियम समेत ज़रूरी चीज़ों की कमी से भड़क सकता है देश में दंगा

कौन है दर्शन शाह
दर्शन शाह मिनेसोटा के ईडन प्रेयरी में एक गुजराती परिवार में पैदा हुए थे. वह बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तन स्वामीनारायण संस्था को मानते हैं. इस संप्रदाय का धार्मिक प्रतीक एक लाल बिंदु या "चंदलो" है जो नारंगी रंग के यू-आकार के तिलक से घिरा हुआ होता है. दर्शन 2020 में बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण शुरू करने के बाद से ही तिलक या चांदलो को वर्दी में पहनने की अनुमति देने के लिए छूट की मांग कर रहे थे लेकिन तब उसे स्वीकार नहीं किया गया था. 

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement