Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Assembly Bypolls: 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर आज होगा उपचुनाव, दांव पर है अनंत सिंह और कुलदीप बिश्नोई की प्रतिष्ठा

Assembly Bypolls 2022: आज यानी गुरुवार को 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं. हालांकि, इनके नतीजों से कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ना है.

Assembly Bypolls: 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर आज होगा उपचुनाव, दांव पर है अनंत सिंह और कुलदीप बिश्नोई की प्रतिष्ठा

पोलिंग बूथ पर कतार में लगे लोग. (फाइल फोटो-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए आज यानी गुरुवार को वोटिंग होगी. इसमें बिहार की दो, हरियाणा, तेलंगाना, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र की एक-एक सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इन उपचुनावों में आरजेडी नेता अनंत सिंह और कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए कुलदीप बिश्नोई जैसे नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है. बिहार की मोकामा सीट पर अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी और हरियाणा की आदमपुर सीट पर कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

बिहार में मुख्य मुकाबला सत्ताधारी आरजेडी और विपक्षी पार्टी बीजेपी के बीच है. वहीं, हरियाणा में कांग्रेस और बीजेपी के साथ-साथ आम आदमी पार्टी भी अपनी किस्मत आजमा रही है. दूसरी तरफ, महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट सीट से बीजेपी उम्मीदवार के नाम वापस ले लेने से उद्धव ठाकरे की शिवसेना उम्मीदवार रुजुता लटके का जीतना लगभग तय है. तेलंगाना की मुनूगोडा सीट पर सत्ताधारी टीआरएस और बीजेपी के बीच भी कांटे की टक्कर होने वाली है.

यह भी पढ़ें- आर्थिक बदहाली, राजनीतिक अस्थिरता और मधेसी संकट के बीच चुनाव के लिए कितना तैयार है नेपाल?

आदमपुर में दांव पर है कुलदीप बिश्नोई की प्रतिष्ठा
हरियाणा की आदमपुर विधानसभा सीट पांच दशक से भजनलाल परिवार का गढ़ रही है और वह इसे कायम रखने की कोशिश कर रहा है. कांग्रेस के दिग्गज नेता कुलदीप बिश्नोई अब बीजेपी में शामिल हो चुके हैं. बीजेपी ने उनके बेटे भव्य बिश्नोई को इस सीट से उम्मीदवार बनाया है. आदमपुर सीट 1968 से भजनलाल परिवार के पास रही है.पूर्व सीएम भजनलाल ने नौ बार, उनकी पत्नी जस्मा देवी ने एक बार और कुलदीप बिश्नोई ने चार बार इस सीट का प्रतिनिधित्व किया है. इस उप चुनाव में कांग्रेस, इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) और आम आदमी पार्टी (आप) ने भी अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

बिहार में बीजेपी और आरजेडी की टक्कर
बिहार विधानसभा की दो सीटों-मोकामा और गोपालगंज पर आज वोटिंग होगी. बीजेपी और आरजेडी दोनों ने ही मोकामा सीट पर बाहुबलियों की पत्नी को उम्मीदवार बनाया है. मोकामा में बीजेपी ने सोनम देवी को मैदान में उतारा है, जो एक स्थानीय बाहुबली ललन सिंह की पत्नी हैं और अनंत सिंह का विरोध करती रही हैं. आरजेडी ने इस सीट से अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी को उम्मीदवार बनाया है. मोकामा में उपचुनाव अनंत सिंह को अयोग्य ठहराए जाने के कारण कराया जा रहा है. गोपालगंज सीट पर उपचुनाव बीजेपी के चार बार के विधायक सुभाष सिंह के निधन के कारण कराया जा रहा है. इस सीट से बीजेपी ने की सुभाष सिंह की पत्नी कुसुम देवी को चुनावी मैदान में उतारा है. आरजेडी ने वैश्य समुदाय से ताल्लुक रखने वाले मोहन प्रकाश गुप्ता को बीजेपी के जातिगत समीकरणों को बिगाड़ने के लिए टिकट दिया है.

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी का केजरीवाल पर तंज- 'विज्ञापन पर मैं भी चमका सकता था अपना फोटो लेकिन...'

महाराष्ट्र में मुंबई के अंधेरी ईस्ट विधानसभा सीट का उपचुनाव बीजेपी उम्मीदवार के हटने के बाद महज औपचारिकता भर है. उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना धड़े की उम्मीदवार रुतुजा लटके के अब आराम से जीत दर्ज करने की उम्मीद है. उनके खिलाफ छह उम्मीदवार हैं जिनमें से चार निर्दलीय हैं. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस ने लटके की उम्मीदवारी का समर्थन किया है. इस साल मई में रुतुजा लटके के पति और शिवसेना विधायक रमेश लटके के निधन के कारण अंधेरी (पूर्वी) सीट पर उपचुनाव जरूरी हो गया था. 

किसी राज्य की विधानसभा में नहीं आएगा कोई बड़ा बदलाव
छह राज्यों की जिन सात सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं उनमें से इस समय बीजेपी और कांग्रेस के पास दो-दो सीटें थीं. वहीं, बीजेडी, शिवसेना और आरजेडी के पास एक-एक सीट थी. इन सीटों के नतीजों से विधानसभा की स्थिति में कोई बदलाव नहीं होगा. हालांकि, राजनीतिक दलों ने इसे हल्के में नहीं लिया है और आक्रामक तरीके से चुनाव प्रचार किया है. वोटों की गिनती 6 नवंबर को होगी.

यह भी पढ़ें- हिमाचल प्रदेश में बागी बने BJP की मुसीबत, बगावत से कैसे निपट रहा है शीर्ष नेतृत्व? 

तेलंगाना की मनुगोडे सीट का उपचुनाव मुख्यमंत्री केसीआर की पार्टी टीआरएस के लिए नाक का सवाल बन गया है. इस चुनाव में हार मिलने की स्थिति में उसकी राष्ट्रीय राजनीति में भूमिका निभाने की योजना को झटका लगेगा. वहीं, बीजेपी खुद को राज्य में टीआरएस के विकल्प के तौर पर पेश करने की योजना पर काम कर रही है और मुनूगोडे सीट पर जीत मिलने पर उसे बल मिलेगा. इस उपचुनाव में 47 उम्मीदवार मैदान में है लेकिन मुख्य मुकाबला राजगोपाल रेड्डी, टीआरएस के पूर्व विधायक कुसुकुंतला प्रभाकर रेड्डी और कांग्रेस की पी श्रवंती के बीच दिखने की उम्मीद है. 

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर-खीरी जिले की गोला गोकर्णनाथ सीट पर भी गुरुवार को वोटिंग होगी. 6 सितंबर को बीजेपी विधायक अरविंद गिरि के दिल का दौरा पड़ने से हुए निधन के कारण यह सीट खाली हुई है. बसपा और कांग्रेस ने इस उपचुनाव में अपने प्रत्याशी नहीं खड़े किए हैं. लिहाजा यहां बीजेपी उम्मीदवार और दिवंगत विधायक अरविंद गिरि के बेटे अमन गिरि और इसी सीट से पूर्व में विधायक रह चुके सपा प्रत्याशी विनय तिवारी के बीच सीधा मुकाबला होता दिख रहा है. ओडिशा की धामनगर सीट के उपचुनाव में सत्ताधारी बीजेडी ने अबांती दास को उम्मीदवार बनाया है, जो पांच उम्मीदवारों में एकमात्र महिला हैं. इस सीट पर बीजेपी विधायक चरण सेठी के निधन के बाद उपचुनाव हो रहा है. बीजेपी ने इस सीट से सेठी के बेटे सूर्यवंशी सूरज को मैदान में उतारा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement