Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

1 वोट, 1 बूथ: गुजरात के इस अनोखे पोलिंग स्टेशन के बारे में सबकुछ जानें

गुजरात में एक ऐसा गांव है जहां सिर्फ 1 वोटर है. इस वोट के लिए चुनाव आयोग की पूरी टीम वहां जाती है. आइए इस वोटर और गांव के बारे में सबकुछ जानते हैं...

1 वोट, 1 बूथ: गुजरात के इस अनोखे पोलिंग स्टेशन के बारे में सबकुछ जानें

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिन्दी: आप भारतीय लोकतंत्र की ताकत और उसकी संवेदनशीलता को इस खबर से समझ सकते हैं. गुजरात में विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Elections) के लिए तारीखों की घोषणा हो गई है. इसके साथ ही एक बार फिर गुजरात का बाणेज (Banej) गांव चर्चा में है. इस गांव में सिर्फ 1 वोटर है, जिसके लिए पोलिंग बूथ बनाया गया. यहां एक वोट के लिए चुनाव आयोग की 15 लोगों की टीम जाएगी.  

गुजरात का बाणेज गांव जूनागढ़ जिले में है. सोमनाथ से इसकी दूरी करीब 70 किलोमीटर, ऊना से 30 किलोमीटर और अहमदाबाद से 350 किलोमीटर है. यह ऐतिहासिक तीर्थस्थल है और गिर के घने जंगलों के बीच है. ध्यान रहे कि गिर के जंगल एशियाई शेरों के लिए प्रसिद्ध हैं. इस जंगल के अंदर किसी को भी रहने की इजाजत नहीं है. लेकिन, बनेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी सालों से यहां रह रहे हैं. इनका नाम महंत भारत दास बापू है. यही इस गांव के एकमात्र वोटर हैं.

यह भी पढ़ें, गुजरात में 2 चरणों में वोटिंग, नतीजे हिमाचल के साथ 8 दिसंबर को आएंगे

यहां पोलिंग बूथ बनाने की शुरुआत चुनाव आयोग ने 2002 में की थी. मंदिर के पास ही वन विभाग का गेस्ट हाउस है. वहीं, चुनाव आयोग के कर्मचारी ठहरते हैं और यहीं पर पोलिंग बूथ भी बनाया जाता है. चूंकि, यहां एक ही वोटर है इसलिए वोटिंग पर्सेंटेज 100 फीसदी होता है. मजेदार बात यह है कि इस एक वोट के लिए चुनाव आयोग पूरी प्रक्रिया का पालन करता है. यानी वोटिंग से पहले 50 वोटों की मॉक पोलिंग भी कराई जाती है.

यह भी पढ़ें, केजरीवाल ने गुजराती में जारी किया वीडियो मैसेज, राज्य के लोगों से किए ये वादे

2017 में पोलिंग के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए महंत भारत दास बापू ने कहा था कि चुनाव की इस प्रक्रिया का हिस्सा होकर मैं गौरवान्वित महसूस करता हूं. उन्होंने यह भी कहा था कि यह देश के लोकतंत्र के लिए गौरव की बात है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement