Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Punjab Election 2022: धुरी में भिड़ेंगे Congress के दलवीर सिंह गोल्डी और AAP के भगवंत मान

Punjab Election: Zee News ओपिनियन पोल के अनुसार इस बार पंजाब में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति उत्पन्न हो सकती है.

Punjab Election 2022: धुरी में भिड़ेंगे Congress के दलवीर सिंह गोल्डी और AAP के भगवंत मान

Image Credit- DNA

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः पंजाब विधानसभा चुनाव पर पूरे देश की नजर है. कांग्रेस में मचे बवाल और किसान संगठनों के चुनाव में कूदने के बाद चुनाव किस तरफ करवट लेगा यह कहना मुश्किल हो गया है. राज्य में आम आदमी पार्टी ने इस बार भगवंत मान को अपने मुख्यमंत्री पद प्रत्याशी के तौर पर घोषित किया है. भगवंत मान संगरूर की धुरी विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में हैं.

धुरी में भगवंत मान का मुकाबला कांग्रेस पार्टी के मौजूदा विधायक दलवीर सिंह गोल्डी से है.  शिरोमणि अकाली दल ने यहां प्रकाश चंद गर्ग को सियासी रण में उतारा है. साल 2017 में कांग्रेस पार्टी के दलवीर सिंह गोल्डी ने AAP के जसवीर सिंह जस्सी को 2811 वोटों से चुनावों में हराया था. साल 2012 में कांग्रेस प्रत्याशी ने अकाली दल को 12, 473 वोटों से चुनाव में मात  थी.

2017 में कुछ ऐसे रहे परिणाम

प्रत्याशी पार्टी परिणाम वोट
दलवीर सिंह गोल्डी कांग्रेस विजेता 49,347
जसवीर सिंह AAP रनर अप 46,536
हरी सिंह SAD 3rd 28,611
सुरजीत सिंह SAD(M) 4th 1,405
भोला सिंह BSP 5th 1,390
नोटा NOTA 6th 662

धुरी विधानसभा क्षेत्र
धुरी संगरूर संसदीय सीट के विधानसभा क्षेत्रों में से एक है. AAP आदमी पार्टी के भगवंत मान (Bhagwant Mann) संगरूर लोकसभा सीट से पिछले दो चुनाव जीत चुके हैं. धुरी विधानसभा सीट में 74 गांव आते हैं. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, धुरी में कुल 1,38,461 मतदाता हैं जिनमें 74,094 पुरुष और 64,367 महिला मतदाता हैं.

'धुरी मेरी मिट्टी, धुरी मेरा परिवार'
धुरी सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी और मौजूदा विधायक दलवीर सिंह गोल्डी विधानसभा में डोर-टू-डोर कैंपेन चला रहे हैं. उन्होंने अपने कैंपेन को 'धुरी मेरी मिट्टी, धुरी मेरा परिवार' नाम दिया है. उनका दावा है कि वो धुरी से संबंध रखते हैं जबकि AAP और SAD प्रत्याशी बाहरी हैं.

गोल्डी vs मान
भगवंत मान पर हमला बोलते हुए गोल्डी कहते हैं कि इलाके में भगवंत मान को सिर्फ 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान देखा गया है. गोल्डी भगवंत मान को विकास कार्यों पर डिबेट के लिए भी चैलेंज करते हैं 

भगवंत मान ने दी चन्नी को चुनौती
चुनाव से पहले भगवंत मान ने मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) को अपने खिलाफ धुरी से चुनाव लड़ने की चुनौती दी. उन्होंने अमृतसर में मीडिया से बातचीत में कहा कि शायद चन्नी को नहीं पता था कि उनकी चमकौर साहिब विधानसभा सीट रिजर्व है. उन्होंने कहा, "न ही मैं और न ही हमारे राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल वहां से चुनाव लड़ सकते हैं. अगर मुख्यमंत्री चन्नी को भरोसा है तो उन्हें धुरी आकर मेरे खिलाफ चुनाव लड़ना चाहिए."

क्या कहते हैं ओपिनियन पोल
Zee News-DesignBoxed ओपिनियन पोल के अनुसार, पंजाब में इस बार त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति उत्पन्न हो सकती है. राज्य में आम आदमी पार्टी सबसे बड़ा दल बनकर उभर सकती है. उसे 36-39 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. कांग्रेस पार्टी को 35 से 38 सीटें मिलने की संभावना हैं जबकि अकाली दल को 32 से 35 सीटें मिल सकती हैं.

पढ़ें- Ghaziabad Election: बीजेपी का गढ़ है गाजियाबाद! पिछली बार जीतीं सभी पांचों विधानसभा सीटें

पढ़ें- UP Election: किसका होगा गौतमबुद्ध नगर? Dadri और Jewar सीट पर हो सकता है जबरदस्त घमासान

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement