Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Election 2022: पडरौना में राजा साहब आरपीएन सिंह दिलाएंगे बीजेपी को जीत?

पडरौना एक जमाने में कांग्रेस का गढ़ था और यहां से 7 बार कांग्रेस पार्टी के विधायक विधानसभा पहुंचे थे. पिछले चुनाव में स्वामी प्रसाद मौर्य जीते थे.

Latest News
UP Election 2022: पडरौना में राजा साहब आरपीएन सिंह दिलाएंगे बीजेपी को जीत?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश में इस बार पडरौना सीट की काफी चर्चा हो रही है. चुनाव से पहले बीजेपी का दामन छोड़कर स्वामी प्रसाद मौर्य ने एसपी का दामन थाम लिया है. दूसरी ओर कांग्रेस के बड़े नेता और पडरौना रियासत के राजा आरपीएन सिंह ने बीजेपी का दामन थाम लिया है. इस चुनावी हलचल के बाद मौर्य इस बार पडरौना से चुनाव ही नहीं लड़ रहे हैं.

राजा साहब का साथ देगी जनता? 
पडरौना में आरपीएन सिंह को राजा साहब कहा जाता है और चुनावी हार के बाद भी इलाके में उनक धाक मानी जाती है. चुनाव से पहले उन्होंने कांग्रेस छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया है. पडरौना में उनकी धमक का ही असर है कि एसपी ने स्वामी प्रसाद मौर्य की सीट ही बदल दी है. बीजेपी के लिए भी रास्ता आसान नहीं कह सकते हैं क्योंकि मुकाबला चौतरफा रहने वाला है. 1998, 2002 और 2007 में लगातार 3 बार आरपीएन सिंह यहां से विधायक रह चुके हैं और 2009 लोकसभा चुनावों में भी उन्होंने यहां से जीत दर्ज की है. 

पढ़ें: UP Election 2022: Akhilesh के खिलाफ चुनाव लड़ रहे BJP प्रत्याशी के काफिले पर पथराव

इस बार मुकाबला चौतरफा है
पडरौना से युवा कांग्रेस के जिलाध्यक्ष मोहम्मद जहीरुद्दीन को टिकट मिला है. बीजेपी ने भी नए चेहरे पर भरोसा दिखाया है और मनीष जायसवाल मंटू को टिकट दिया है. पहले कांग्रेस ने उन्हें उम्मीदवार बनाया था. इसके अलावा बीएसपी और सपा भी मैदान में हैं. ऐसे में बीजेपी के लिए यूपी चुनाव में सीट को निकालना आसान नहीं है. बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में पडरौना में बीजेपी के कई बड़े नेता चुनाव प्रचार करते दिख सकते हैं. 

पडरौना में मुस्लिम वोटों की बड़ी तादाद
3.48 लाख मतदाताओं वाली पडरौना विधानसभा सीट पर सबसे अधिक 84 हजार मुस्‍लिम मतदाता हैं. इसके बाद अनुसूचित जाति के वोटर हैं, जिनकी संख्‍या करीब 76 है. ब्राह्मण 52 हजार, यादव 48 हजार, आरपीएन सिंह की बिरादरी के सैंथवार वोटर 46 हजार हैं. स्‍वामी प्रसाद मौर्य की कुशवाहा जाति के वोटर लगभग 44 हजार हैं. ऐसे में मुस्लिम वोटों को आम तौर पर किंग मेकर माना जाता है.

पढ़ें: UP Election 2022: Akhilesh बोले- सत्ता में आए तो गरीबों को देंगे एक किलो घी और मुफ्त राशन


हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement