Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Election 2022: Yogi के मंत्री सुरेश राणा की होगी थाना भवन सीट पर कड़ी परीक्षा, निर्णायक होंगे मुस्लिम मतदाता

थाना भवन विधानसभा सीट पर मुस्लिम मतदाताओं की तादाद अधिक है. UP Election 2022 में सीएम योगी के सहयोगी मंत्री के लिए यह एक कठिन सीट मानी जा रही है.

UP Election 2022: Yogi के मंत्री सुरेश राणा की होगी थाना भवन सीट पर कड़ी परीक्षा, निर्णायक होंगे मुस्लिम मतदाता
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: UP Election 2022 में पश्चिमी उत्तर प्रदेश को भाजपा के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण क्षेत्र माना जा रहा है. यहां की विधानसभा सीट थाना भवन भाजपा के लिए इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यहां से योगी कैबिनेट (Yogi Cabinet) के गन्ना मंत्री सुरेश राणा (Suresh Rana) खड़े हैं. साल 2017 में भारतीय जनता पार्टी ने जीत दर्ज की थी. इस बार थाना भवन विधानसभा सीट के परिणाम किस पार्टी के पक्ष में होंगे, यह जनता को तय करना है लेकिन यहां सुरेश राणा की सीट दांव पर लगी है. 

कौन-कौन है यहां प्रत्याशी 

थाना भवन विधानसभा सीट पर सपा (Samajwadi Party) और रालोद (Rastriya Lokdal) के गठबंधन के तहत रालोद का प्रत्याशी खड़ा किया है. एक तरफ जहां बीजेपी ने यहां फिर अपने मंत्री सुरेश राणा को मैदान में उतारा है तो वहीं कांग्रेस ने सत्य स्याम सैनी को टिकट दिया है. सपा-रालोद गठबंधन की तरफ से रालोद के अशरफ अली को टिकट दिया गया है. वहीं बसपा ने यहां जहीर मलिक को टिकट दिया है. 

मुस्लिम बहुल सीट पर बीजेपी की मुश्किल

गौरतलब है कि थाना भवन सीट मुस्लिम बाहुल्य सीटों में आती है और यहां पर करीब 95 हजार मुस्लिम मतदाता है. वहीं पर 45 हजार के करीब जाट वोट है जबकि 25 हजार के आसपास ठाकुर वोट भी हैं. 15 हजार ब्राह्मण और 22 हजार सैनी मतदाता भी हैं. ऐसे में यहां मुस्लिम जाट वोटों की एकता बीजेपी की मुश्किल बढ़ा सकता है. वहीं ठाकुर जाट वोटों का बंटना भी ख़तरनाक हो सकता है. 

यह भी पढ़ें- Akhilesh Yadav ने गिनाए BJP के 99 दागी उम्मीदवार, Yogi बोले- न करें चिंता, कानून का राज रहेगा कायम!

तीन बार जीती है बीजेपी 

2017 के पीएम मोदी लहर में सुरेश राणा 16 हजार से अधिक वोटों से जीते थे जबकि बीएसपी प्रत्याशी अब्दुल वारिस खान दूसरे नंबर पर थे. 2012 के चुनाव में सुरेश राणा महज 265 मतों से जीते थे. आपको बता दें कि 1977 के बाद बीजेपी इस सीट पर तीन बार और सपा दो बार जीत हासिल कर चुकी है.

पार्टी प्रत्याशी  वोट
BJP सुरेश कुमार खन्ना (विजेता) 90,995
BSP अब्दुल वारिश खान 74,178
RLD जावेद राव 31,275

यह भी पढ़ें- UP Election 2022:अखिलेश यादव पर जमकर बरसे PM Modi, गिनाईं योगी सरकार की उपलब्धियां

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement