Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अमेरिका के इतिहास में पहली बार इस कंपनी का महज 7 घंटों में गंवाए 23 लाख करोड़, शेयर मार्केट में मचा भूचाल

अमेरिकी शेयर बाजार में इतिहास की सबसे बड़ी गिरावट आई. एनविडिया, जो जून में दुनिया की नंबर 1 कंपनी बनी थी, फिलहाल उसके गिरती मार्केट वैल्यू ने निवेशकों का काफी बड़ा नुकसान हुआ हैं.

अमेरिका के इतिहास में पहली बार इस कंपनी का महज 7 घंटों में गंवाए 23 लाख क��रोड़, शेयर मार्केट में मचा भूचाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

रातों रातों अपने निवेशकों को लखपति से करोड़पति बनाने वाली कंपनी कल औंधे मुँह गिर गई. बिज़नेस स्टंडर्ड्स के रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया की जानी मानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चिप निर्माता कंपनी Nvidia को मंगलवार को 279 अरब डॉलर का नुकसान का सामना करना पड़ा, जिसके वजह से अमेरिकी शेयर बाजार में भी भारी गिरावट आई. जो अमेरिकी शेयर बाजार के इतिहास में एक दिन में सबसे बड़ी गिरावट है.

दुनिया की अग्रणी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चिप निर्माता कंपनी एनविडिया को मंगलवार को 279 अरब डॉलर का नुकसान झेलना पड़ा. इस नुकसान का असर अमेरिकी शेयर बाजार पर भी पड़ा, जिससे वहां भारी गिरावट देखने को मिली. यह अमेरिकी शेयर बाजार के इतिहास में एक दिन में सबसे बड़ी गिरावट मानी जा रही है. इससे पहले यह रिकॉर्ड फरवरी 2022 में Facebook की मूल कंपनी Meta के पास था, जिसका शेयर  एक दिन में 232 अरब डॉलर कम हो गया था.

तिमाही रेवेन्यू अनुमान ने गिराया शेयर

एनविडिया की तीसरी तिमाही की रेवेन्यू उम्मीदें लगभग 32.5 अरब डॉलर रहने की घोषणा के बाद कंपनी के शेयरों में यह गिरावट आई. हालांकि यह अनुमान विश्लेषकों की औसत उम्मीद (31.9 अरब डॉलर) से अधिक था, लेकिन कंपनी के उच्च लक्ष्यों (37.9 अरब डॉलर) को पूरा करने में असफल रहने के कारण शेयर बाजार में भारी उथल-पुथल मच गई.

पहले बनी थी दुनिया की नंबर 1 कंपनी

इससे पहले, इसी साल जून में एनविडिया ने ऐपल, माइक्रोसॉफ्ट और गूगल जैसी कंपनियों को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की नंबर 1 कंपनी बन गई थी. लेकिन अब यह गिरावट न केवल अमेरिकी बाजार पर, बल्कि वैश्विक बाजारों पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल रही है. भारत में भी सेंसेक्स और निफ्टी  में काफी गिरावट देखी गई है.

विशेषज्ञों ने जताई थी गिरावट की संभावना
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बढ़ते दायरे के बावजूद कई विशेषज्ञों ने पहले ही इस तरह की गिरावट की संभावना जताई थी. एनविडिया के नए Blackwell प्रोसेसर लाइनअप के बावजूद, कंपनी को अभी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. कंपनी ने पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि Blackwell का उत्पादन चौथी तिमाही में शुरू होगा और अगले वित्तीय वर्ष में भी जारी रहेगा.

निवेशकों को हुआ भारी घाटा

मार्केट में गिरावट के बाद एनविडिया के निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. मार्केट के जानकर बताते हैं की  यह स्थिति दर्शाती है कि तकनीकी कंपनियों में ज्यादा  उम्मीदें और जमीनी  प्रदर्शन के बीच सामंजस्य बनाए रखना कितना महत्वपूर्ण होता है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement