Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

CNG-PNG Price Cut: 5 महीने में पहली बार CNG-PNG के दाम में कटौती, इन शहरों में खाना पकाना और गाड़ी चलाना हुआ सस्ता

CNG And PNG Price: एमजीएल ने अगस्त के पहले सप्ताह में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में इतनी ही बढ़ोतरी की थी, जो इस साल अप्रैल के बाद से छठी बढ़ोतरी थी.

CNG-PNG Price Cut: 5 महीने में पहली बार CNG-PNG के दाम में कटौती, इन शहरों में खाना पकाना और गाड़ी चलाना हुआ सस्ता
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अप्रैल से अब तक मुंबई में पीएनजी और सीएनजी के दाम (CNG and PNG Price) में लगातार 6 बार इजाफे के बाद राहत की खबर देखने को मिली है. वास्तव में महानगर गैस (Mahanagar Gas Limited) ने रसोई फ्यूल पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) और ऑटोमोबाइल फ्यूल कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) की कीमतों में कटौती की घोषणा की है. पीएनजी की कीमत 4 रुपये प्रति मानक घन मीटर घटाकर 48.50 रुपये प्रति एससीएम कर दी गई है, जबकि सीएनजी की कीमत (CNG Price) 6 रुपये प्रति किलोग्राम घटाकर 80 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी गई है. पीएनजी की कीमत (PNG Price) में कटौती होने से यूजर्स को 18 फीसदी की बचत होगी. एमजीएल के बयान के अनुसार सीएनजी की संशोधित कीमत मुंबई में मौजूदा मूल्य लेवल पर पेट्रोल की तुलना में लगभग 48 फीसदी की बचत कराती है. 

आखिरी बार कब हुआ था इजाफा 
एमजीएल ने अगस्त के पहले सप्ताह में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में इतनी ही बढ़ोतरी की थी, जो इस साल अप्रैल के बाद से छठी बढ़ोतरी है. 2 अगस्त, 2022 में, एमजीएल ने मुंबई महानगर क्षेत्र में सीएनजी और पीएनजी के रिटेल प्राइस में क्रमश: 6 रुपये/किग्रा और 4 रुपये/सीएसएम की वृद्धि की थी. 

ऑटो टैक्सी यूनियन का बयान 
सीएनजी में इजाफे के बाद शहर के रिक्शा और टैक्सी यूनियनों ने किराए में बढ़ोतरी की मांग की थी. अब जब कीमत में कटौती की गई है तो इस फैसले का स्वागत करते हुए, शहर के प्रमुख रिक्शा यूनियनों में से एक के नेता थंपी कुरियन ने कहा, 'यह रिक्शा चालकों के साथ-साथ मुंबईवासियों के लिए भी अच्छा है, लेकिन हमें अभी भी न्यूनतम किराए में 3 रुपये की वृद्धि की आवश्यकता है. वर्तमान में, रिक्शा का न्यूनतम किराया 21 रुपये है.

यह भी पढ़ेंः- Milk Price Hike: आज से दो रुपये महंगा हो गया Amul और Mother Dairy का दूध, यहां जानिये फ्रेश रेट

ऑटो टैक्सी किराया 
फरवरी 2021 में 3 रुपये की बढ़ोतरी के बाद से टैक्सियों और ऑटो के लिए न्यूनतम किराए में कोई बदलाव नहीं हुआ है. पिछले मूल्य वृद्धि के बाद अगस्त में ऑटो के लिए न्यूनतम किराया जो 18 रुपये था, उसे बढ़ाकर 21 रुपये कर दिया गया, जबकि काली पीली टैक्सियों का बेस फेयर 22 रुपये से बढ़ाकर 25 रुपये कर दिया गया. 

सीएनजी और पीएनजी यूजर्स
मुंबई महानगर क्षेत्र में, 8 लाख से अधिक सीएनजी यूजर्स हैं, जिनमें कई ऑटो-टैक्सी और बस मालिक और 3 लाख से अधिक निजी कार यूजर्स शामिल हैं, जिन्होंने पर्यावरण के अनुकूल होने के अलावा पेट्रोल और डीजल से सस्ता होने के कारण ग्रीन फ्यूल का ऑप्शन चुना. एमएमआर में 18 लाख परिवार ऐसे भी हैं जो पीएनजी का इस्तेमाल करते हैं.

यह भी पढ़ेंः- Bullet Train Progress Report: जानिए कहां कितना काम हो गया पूरा, यहां पढ़ें पूरी रिपोर्ट

आय अनुमान से कम 
आय पर टिप्पणी करते हुए, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने कहा कि वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में महानगर गैस की इनकम 286 करोड़ रुपये की सूचना दी, जो 300 करोड़ रुपये के अनुमान के मुकाबले कम देखने को मिली है. रिपोर्ट में कहा गया है कि मामूली कमी अनुमानित मार्जिन की तुलना में कमजोर रही, जबकि तिमाही के लिए वॉल्यूम ने पॉजिटिव रूप से आश्चर्यचकित किया. आईसीआईसीआई ने कहा कि प्रबंधन ने हाई स्पॉट एलएनजी कॉस्ट और हाई ओपेक्स के निरंतर दबाव के लिए गिरावट को जिम्मेदार ठहराया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement