Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cyrus Mistry Death: अब कौन संभालेगा पलोनजी ग्रुप की कमान? 50 देशों में फैला है कारोबार

पल्लोनजी मिस्त्री के बेटे साइरस मिस्त्री शापूरजी पलोनजी ग्रुप के सबसे छोटे वंशज थे. पलोनजी ग्रुप की स्थापना साइरस मिस्त्री के परदादा सीनियर पल्लोनजी मिस्त्री (साइरस के परदादा) ने 1865 में लिटिलवुड पलोनजी एंड कंपनी के रूप में की थी.

Cyrus Mistry Death: अब कौन संभालेगा पलोनजी ग्रुप की क��मान? 50 देशों में फैला है कारोबार
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: साइरस मिस्त्री की मौत (Cyrus Mistry Death) के बाद अब 157 साल पुराने पलोनजी ग्रुप (Shapoorji Pallonji Group) के भविष्य को लेकर कई तरह के सवाल खड़े हो गए हैं. इस सवालों का दूसरा कारण यह भी है कि पलोनजी ग्रुप को करीब तीन महीनों में यह दूसरा झटका लगा है. जून में साइरस मिस्त्री के पिता पलोनजी मिस्त्री (Pallonji Mistry) का 93 साल की उम्र में निधन हो गया था. ऐसे में साइरस का सड़क दुर्घटना में चले जाना पलोनजी ग्रुप के लिए किसी सदमे से कम नहीं है. ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार पलोनजी ग्रुप की नेटवर्थ (Shapoorji Pallonji Group Net Worth) 30 अरब डॉलर है. इतने बड़े अंपायर को अब कौन देखेगा, इसके बारे में कोई बात अभी तक सामने नहीं आई हैै.

50 देशों में फैला हुआ है कारोबार 
खास बात तो ये है इस 30 अरब डॉलर के डायवर्सिफाइड ग्रुप के पास 130 अरब डॉलर के टाटा ग्रुप के 18.6 फीसदी शेयर हैं. पलोनजी ग्रुप की स्थापना साइरस मिस्त्री के परदादा सीनियर पल्लोनजी मिस्त्री (साइरस के परदादा) ने 1865 में लिटिलवुड पलोनजी एंड कंपनी के रूप में की थी. एसपी ग्रुप के हितों में सौर ऊर्जा, रियल एस्टेट, कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, इंजीनियरिंग और निर्माण इंजीनियरिंग और निर्माण आदि शामिल हैं. आज, कंपनी के पास 50 से अधिक देशों में 50,000 से अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं.

Cyrus Mistry Death: जानें अपने पीछे कितनी संपत्ति छोड़ गए साइरस, कितने देशों में बनाया है अपना आशियाना 

कर्ज में डूबा हुआ था ग्रुप 
ऐसा नहीं है कि एसपीजी ने सिर्फ अच्छे ही दिन देखें हैं. एक ऐसा भी आया है, जब ग्रुप बुरी तरह से कर्ज के जाल में फंस गया था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ग्रुप पर करीब चार हजार करोड़ रुपये का कर्ज था. जिस उतारने के लिए ग्रुप को सोलर पॉवर प्लांट और रोड की परिसंपत्तियों को बेचने मुश्किल फैसला लेना पड़ा था. कुछ दिन पहले ही एसपीजी ने रिलायंस को स्टर्लिंग एंड विलसन सोलर की 40 फीसदी हिस्सेदारी 2845 करोड़ रुपये में बेची है. 

Cyrus Mistry Dies: टाटा संस के फॉर्मर चेयरमैन के बारे में जानें पांच खास बातें 

अमेरिकी कंपनी को बेची थी यूरेका फोब्र्स 
सालों से एसपीजी की शान रही यूरेका फोब्र्स बेचने का फैसला भी काफी मुश्किल था, लेकिन कर्ज को निपटाने के लिए ग्रुप ने अमेरिकी प्राइवेट इक्विटी फंड एडवेंट इंटनेशनल को बेचा. ग्रुप अमेरिकी कंपनी को 72 फीसदी हिस्सेदारी 4200 करोड़ रुपये में बेची थी. जिसकी मंजूरी खुद एसपीजी ग्रुप ने दी थी. इस डील से ग्रुप को अपना कर्ज निपटाने में काफी मदद भी मिली थी. 

Cyrus Mistry का Ratan Tata के साथ हुआ ऐसा विवाद, जिसने हिलाकर रख दिया था पूरा देश  

अब कौन होगा इसका उत्तराधिकारी 
साइरस की मौत के बाद अब समस्या पलोनजी ग्रुप के उत्तराधिकारी की है. अभी तक ग्रुप के उत्तराधिकारी का नाम सामने नहीं आया है. साथ ही इस बात का अंदाजा लगा पाना मुश्किल हो रहा है कि 157 साल पुराने और 30 अरब डॉलर के इस ग्रुप की कमान किसके हाथों में जाएगी. मौजूदा समय जो हालात देखने को मिल रहे हैं, उससे तो यही सवाल उठ रहे हैं कि पलोनजी ग्रुप क्या अधर में लटक गया है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement