Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gold Price Update: सस्ता हुआ सोना, देशभर में बढ़ी मांग, बाजारो में दिख रही हलचल

कस्टम ड्यूटी में कटौती से सोने की खरीददारी में उछाल आया है. आगे आने वाले महीनों में ज्वेलर्स की बिक्री और मुनाफे में बड़ा इजाफा होने की उम्मीद की जा रही है. खासकर अब जब त्योहारों और वेडिंग का सीजन आने वाला है.

Gold Price Update: सस्ता हुआ सोना, देशभर में बढ़ी मांग, बाजारो में दिख रही हलचल

Representational Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

23 जुलाई 2024 को पेश किए गए केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण ने सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी (Custom Duty) कम करने की घोषणा की थी. इस फैसले के बाद से देशभर में सोने की कीमत में भारी गिरावट आई है, जिससे बाजार में सोने की खरीदारी तेजी से बढ़ी है और इसका असर ज्वेलर्स के मुनाफे पर भी दिखने लगा है.

ज्वेलर्स के रेवेन्यू में बड़ा उछाल
क्रेडिट रेटिंग एजेंसी क्रिसिल (CRISIL) की रिपोर्ट के हिसाब से इस वित्त वर्ष (Financial Year) में ज्वेलर्स की कमाई में 22% से 25% तक की बढ़ोतरी हो सकती है. इससे पहले ज्वेलर्स की बिक्री में 17-19 % की बढ़त का अनुमान था. बजट की घोषणा के तुरंत बाद सोने की कीमतों में 4,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक की गिरावट आई, जिससे यह 67,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास पहुंच गया. जबकि बजट से पहले यह 74,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से भी ऊपर था. अगस्त के महीने में सोने की कीमतों में कुछ सुधार देखने को मिला, लेकिन फिर भी यह अपने उच्चतम स्तर से नीचे बना हुआ है, जिससे खरीदारों के बीच सोने की मांग लगातार बनी हुई है.


यह भी पढ़ें: J-K Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की तीसरी सूची, जानें पार्टी ने किन चेहरों पर जताया भरोसा 


त्योहारों और वेडिंग का सीजन 
क्रिसिल की रिपोर्ट बताती है कि यह समय ज्वेलर्स के लिए बढ़िया है, क्योंकि सोने की मांग में बढ़ोतरी की संभावना है. खासकर अब जब त्योहारों और वेडिंग का सीजन आने वाला है. इसके साथ ही, रिटेलर अपनी इन्वेंट्री को 5 प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं, जिससे उन्हें आने वाले महीनों में फायदा हो सकता है. 

वर्तमान सोने के भाव
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने की कीमत 71,538 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच चुकी है. वहीं, इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार, 24 कैरेट सोने का भाव 71,380 रुपये, 22 कैरेट का 69,660 रुपये, 20 कैरेट का 63,530 रुपये और 18 कैरेट सोने का दाम 57,820 रुपये प्रति 10 ग्राम है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement