Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्यों नहीं मिल रहे हैं IPO में शेयर? जानिए इसके कारण और समाधान

अक्सर देखा जाता है कि कई निवेशकों को आईपीओ में शेयर नहीं मिल  पाते, भले ही उन्होंने आवेदन किया हो. इसके पीछे कुछ प्रमुख कारण हो सकते हैं:

क्यों नहीं मिल रहे हैं IPO में शेयर? जानिए इसके कारण और समाधान

Initial public offering.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

अगर आपके हाथ में भी अच्छा आईपीओ नहीं आ रहा, तो यह सोचने का मन हो सकता है कि अप्लाई करते वक्त कुछ गड़बड़ हो रही है. आज हम आपको कुछ तरीके बताएंगे, जो शेयर अलॉटमेंट के मौके को बढ़ा सकते हैं. यदि आप लगातार आईपीओ में आवेदन कर रहे हैं लेकिन एक भी नहीं मिल रहा है, तो यह चिंता का विषय हो सकता है, खासकर जब शानदार लिस्टिंग वाले आईपीओ में बाद में तेजी देखने को मिलती है.

आईपीओ (Initial Public Offering) क्या है?
आईपीओ वह प्रक्रिया है जब कोई कंपनी पहली बार अपने शेयर पब्लिक के लिए जारी करती है. इसका मुख्य उद्देश्य कंपनी को फंड  जुटाना होता है. आईपीओ से मिले शेयर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) या नेशनल स्टॉक एक्स्चेंज (NSE) पर लिस्ट होते हैं और इनकी ट्रेडिंग की जाती है.

आईपीओ में बार-बार आवेदन के बावजूद शेयर नहीं मिल रहे?
हाल के वर्षों में भारतीय आईपीओ बाजार में रिटेल  निवेशकों की भागीदारी काफी बढ़ी है. ऐसे में अक्सर देखा जाता है कि कई निवेशकों को आईपीओ में शेयर नहीं मिल पाते, भले ही उन्होंने आवेदन किया हो. इसके पीछे कुछ प्रमुख कारण हो सकते हैं:

ओवरसब्सक्रिप्शन: आईपीओ में जबरदस्त ओवरसब्सक्रिप्शन होने पर शेयरों की अलॉटमेंट में दिक्कतें  उत्पन्न होती हैं. उदाहरण के लिए, हाल के कुछ बड़े आईपीओ जैसे कि Zomato और Paytm ने ओवरसब्सक्रिप्शन का सामना किया, जिसके कारण शेयरों का आवंटन लकी ड्रॉ द्वारा किया गया.

ड्रा और कम्प्यूटर द्वारा आवंटन: ओवरसब्सक्रिप्शन की स्थिति में शेयरों का आवंटन कंप्यूटर ड्रा के माध्यम से होता है. इसका मतलब है कि सभी आवेदकों को शेयर मिलना निश्चित नहीं होता है.


यह भी पढ़ें: Bajaj Housing Finance IPO : ऐसे चेक करें अलॉटमेंट स्टेटस और लेटेस्ट GMP, स्टेप-बाय-स्टेप गाइड


 

शेयर अलॉटमेंट की संभावनाएं बढ़ाने के उपाय

  • अधिक लॉट में आवेदन करें: अगर आप एक अच्छी कंपनी के आईपीओ में अधिक लॉट में आवेदन करते हैं, तो शेयर प्राप्त होने की संभावना बढ़ जाती है.
  • जल्दी आवेदन करें: आईपीओ की अवधि के पहले या दूसरे दिन आवेदन करने से आपकी दावेदारी मजबूत हो सकती है.
  • अलग-अलग डीमैट अकाउंट का उपयोग: अपने परिवार के अन्य सदस्यों के नाम पर डीमैट अकाउंट खोलकर भी आवेदन कर सकते हैं, जिससे शेयर मिलने की संभावना बढ़ सकती है.

आईपीओ में शेयर प्राप्त करना एक लकी ड्रॉ जैसा होता है, लेकिन ऊपर दिए गए टिप्स का पालन करके आप अपनी संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं. सबसे जरूरी चीज होती है निवेशक को आईपीओ के अलॉटमेंट  प्रक्रिया और संभावनाओं के बारे में सही जानकारी होना आवश्यक है, ताकि वे सही समय पर सही निर्णय ले सकें.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement